दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बयान कहा, कोरोना से बचने के लिए अमेरिका ने दिल्ली मॉडल अपनाया

609

कोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका द्वारा दिल्ली मॉडल को अपनाने का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है। सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्लाज्मा थेरेपी अपनाने की घोषणा को ट्वीट कर कहा कि वो कहते थे, अमेरिका जो आज करता है, भारत कल करेगा। दिल्ली ने इसे बदल दिया है। अब कल दिल्ली ने क्या किया, अमेरिका आज कर रहा है। इसके लिए दिल्ली को बधाई देता हूं। यह हमारे देश के लिए बेहद सम्मान की बात है।

बता दें कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कह था, आज मैं चीन के वायरस के खिलाफ एक ऐतिहासिक घोषणा करने जा रहा हूं, जिससे अनगिनत लोगों की जान बच जाएगी। हम प्लाज्मा थेरेपी अपनाने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री की पहल पर अप्रैल में देश में सबसे पहले दिल्ली में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत हुई। इसके लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से अनुमति ली थी, जिसके नतीजे काफी बेहतर आए। इसके बाद दिल्ली में दुनिया का पहला प्लाज्मा बैंक 2 जुलाई को आइएलबीएस अस्पताल में शुरू किया गया, जिसका उद्देश्य कोविड-19 के गंभीर मरीजों को नि:शुल्क उच्च गुणवत्ता का प्लाज्मा प्रदान करना था। इसके बाद, दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में एक और प्लाज्मा बैंक शुरू किया गया, जिससे सैकड़ों लोगों को प्लाज्मा मिला। दिल्ली मॉडल का यह सिस्टम कोविड प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण तत्व रहा है और अब देश के अन्य राज्यों द्वारा भी अपनाया जा रहा है। अब अमेरिका ने भी इसे अपनाया है।

बता दें कि दिल्ली सरकार के आइएलबीएस और लोकनायक अस्पताल में स्थापित प्लाज्मा बैंक से दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार व एमसीडी के अस्पतालों के अलावा सभी निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे कोरोना के मरीजों को निश्शुल्क उच्च गुणवत्ता का प्लाज्मा उपलब्ध कराया जा रहा है। आइएलबीएस और लोकनायक के प्लाज्मा बैंक से 710 यूनिट प्लाज्मा दिल्ली के विभिन्न सरकारी व निजी अस्प्तालों में मरीजों को दिया जा चुका है।

कोरोना को नियंत्रित करने के लिए वैज्ञानिक तरीके से सोचा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए हम लोगों ने वैज्ञानिक तरीके से सोचा। प्लाज्मा बैंक से अब तक 60 साल से कम उम्र के 388 व 60 साल से अधिक उम्र के 322 मरीजों को प्लाज्मा दिया जा चुका है। इसमें सबसे कम उम्र के 18 वर्षीय युवक को प्लाज्मा दिया गया है, जबकि सबसे अधिक उम्र के 94 वर्षीय एक बुजुर्ग को प्लाज्मा दिया गया है। इसी तरह अब तक दोनों प्लाज्मा बैंकों के स्टॉक से कोरोना से पीड़ित 522 पुरुष और 188 महिलाएं लाभान्वित हुई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि पूरी दुनिया मे दिल्ली सरकार ही एक ऐसी सरकार है, जो कोरोना योद्धा की कोरोना से मौत पर उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि देती है। अब तक कई कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जा चुका है।