जवागल श्रीनाथ ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया क्रिकेट का ‘योगी’

323

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने हाल ही में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले महेंद्र सिंह धोनी के साथ पहली मुलाक़ात को याद किया है। उन्होंने बताया कि साल 2003 के समय वो संन्यास लेने के बाद धोनी से मिले तब वो इंडिया ए टीम का हिस्सा थे। ऐसे में श्रीनाथ ने बताया कि कैसे धोनी ने इंडिया ए की कप्तानी करते ट्राई सीरीज में पाकिस्तान और ज़िम्बाब्वे के खिलाफ छक्कों की बरसात कर दी थी।

श्रीनाथ ने आश्विन के साथ यूट्यूब चैट शो डीआरएस विथ एश में कहा, “मेरी पहली मुलाकात धोनी से साल 2003 में संन्यास लेने के बाद केन्या में हुई थी। उस समय केन्या, भारत और पाकिस्तान के बीच एक ट्राई सीरीज खेली जा रही थी। उस सीरीज के तीनो लीग मैच और फ़ाइनल धोनी ने अकेले दम पर जिता दिए थे।”

श्रीनाथ ने आगे कहा, “सीरीज के दौरान जिस तरह से उन्होंने स्पिनरों और तेज गेंदबाजों को मारा, ऐसा लगा जैसे मानो वे स्कूल क्रिकेट खेल रहे हों।”

वहीं धोनी की क्रिकेट के प्रति समझ के बारे में श्रीनाथ ने उन्हें ‘योगी’ बताया है। श्रीनाथ ने कहा, “जिस तरह से वो क्रिकेट की समझ रखते हैं और नतीजे अपने पक्ष में लाते हैं। उसके चलते धोनी क्रिकेट में योगी हैं। जिस तरह से वो बात करते हैं और हर एक जीत के बाद जो उनका व्यवहार होता है। वो शानदार होता है। उन्होंने कई ट्राफी जीती मगर हमेशा किसी ना किसी को थमा देते हैं और खुद दूर चले जाते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “जब मैच के दौरान पिच और परिस्थितियां बिल्कुल विपरीत होती है तब भी उसकी शारीरिक भाषा से कुछ पता नहीं चलता है। इस तरह केवल एक योगी ही क्रिकेट में ऐसा कर सकता है। वो शानदार खिलाड़ी है।”

बता दें कि पिछले साल 2019 विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ रन आउट होने के बाद से धोनी टीम इंडिया की जर्सी पहनकर मैदान में नहीं उतरें और अचानक उन्होंने 15 अगस्त वाले दिन संन्यास लेकर करोड़ो खेल प्रेमियों को भाव विभोर कर दिया। इस तरह अब वो सिर्फ आईपीएल में खेलते दिखाई देंगे। जिसकी शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में होनी है।