कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बाद अब तृणमूल कांग्रेस ने भी मार्क जकरबर्ग को लिखी चिट्ठी, कहा- BJP के साथ पक्षपात के कई सबूत मौजूद

583
FILE PHOTO

फेसबुक हेट स्पीच का विवाद लगातार बढ़ा होता जा रहा है. कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बाद अब तृणमूल कांग्रेस ने भी फेसबुक प्रमुख मार्क जकरबर्ग को चिट्ठी लिख दी है. TMC ने आरोप लगाया है कि फेसबुक भाजपा के पक्ष में काम कर रहा है.

टीएमसी की ओर से 28 अगस्त को ये चिट्ठी लिखी गई, जिसमें फेसबुक पर भाजपा के प्रति पक्षपात करने का आरोप लगाया है. टीएमसी से पहले कांग्रेस की ओर से भी मार्क जकरबर्ग को चिट्ठी लिख ये ही मसला उठाया गया था.

बता दें कि बुधवार को ही IT मामलों की संसदीय समिति ने फेसबुक को समन भेजा है. जिसमें बीते दिनों हुए खुलासों पर जांच की जाएगी. तृणमूल कांग्रेस अबतक इस तरह की संसदीय बैठक में हिस्सा नहीं ले रही थी, क्योंकि वो लगातार संसदीय समितियों की बैठक को वर्चुअल करने की मांग कर रही है.

हालांकि, आज क्योंकि फेसबुक विवाद से जुड़े मसले पर चर्चा है. इसलिए पार्टी की ओर से महुआ मोइत्रा और नदीमुल हक समिति की बैठक में शामिल होंगे. आईटी मामलों की संसदीय समिति की बैठक शशि थरूर की अगुवाई में होनी है.

क्या है पूरा विवाद?
बीते दिनों अंतरराष्ट्रीय मीडिया की कुछ रिपोर्ट्स ने दावा किया कि फेसबुक इंडिया में पॉलिसी मेकर अंखी दास ने कई मामलों में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं को छूट दी. हेटस्पीच को लेकर भाजपा के नेताओं पर एक्शन नहीं लिया गया. इसी कारण कांग्रेस की ओर से जकरबर्ग को चिट्ठी लिखकर भाजपा का साथ देने का आरोप लगाया गया.

दूसरी ओर केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी मार्क जकरबर्ग को चिट्ठी लिखी. इस दौरान उन्होंने राइट विंग के खिलाफ माहौल बनाने और फेसबुक के कुछ अधिकारियों के सरकार के प्रति गलत बयानों का हवाला दिया.