अमेरिकी हवाई अड्डों पर एयर इंडिया को ग्राउंड हैंडलिंग ऑपरेशन की इजाजत मिल सकती है

481

सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया को अमेरिकी हवाई अड्डों पर अपनी ग्राउंड हैंडलिंग परिचालन खुद संचालित करने की इजाजत मिल सकती है. अमेरिका ने घोषणा की है कि वह अमेरिकी हवाई अड्डों पर जमीनी संचालन (Ground Handling) की एयर इंडिया की क्षमता को बहाल करने की योजना बना रहा है. अमेरिका के परिवहन विभाग ने अपने जुलाई 2019 के आदेश को पटलते हुए इस संबंध में नया आदेश जारी कर रहा है. जुलाई 2019 में परिवहन विभाग ने अमेरिकी एयरपोर्ट्स पर स्वत: संचालन के एयर इंडिया के अधिकार को रद्द कर दिया था.

एविएशन एंड इंटरनेशनल अफेयर्स फॉर ट्रांसपोर्टेशन के अस्सिटेंट सेक्रेटरी जोएल सजाबत की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस मामले का संतोषजनक हल निकालने के लिए भारत सरकार ने अमेरिका के परिवहन और अन्य सरकारी एजेंसियों के साथ काम किया है. हालिया सकारात्मक घटनाक्रमों को देखते हुए विभाग ने अस्थायी तौर पर परमिट कंडीशन को हटाने का फैसला किया है, जो जुलाई 2019 में लगाई गई थी.

परिवहन विभाग ने कहा, ‘‘हमने अस्थायी रूप से उस शर्त को हटाने के लिए एयर इंडिया के परमिट में संशोधन करने का फैसला किया है.”प्रस्ताव के अंतिम रूप लेने और इसके लागू होने से पहले हितधारकों और जनता के पास इस पर प्रतिक्रिया देने के लिए 21 दिन हैं।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू के परिवहन मंत्री इलैने चाओ से बातचीत करने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है. राजदूत ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत और अमेरिका ने इन कठिन समय में विमानन क्षेत्र में भागीदारी की है.