अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा, चीन की काली सूची वाली कंपनियों से सौदे पर पुनर्विचार करें

565

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों से कहा कि वे द्वीप चौकी के निर्माण के लिए वाशिंगटन द्वारा काली सूची में डाल दी गई चीनी कंपनियों के साथ सौदे पर पुनर्विचार करें।

उन्होंने कहा कि बीजिंग विवादित दक्षिण चीन सागर में प्रतिद्वंद्वी दावेदारों को धमका रहा है। इसलिए वे चीनी आक्रामकता के खिलाफ कार्रवाई करें। इस काम में अमेरिका पूरी तरह से उनके साथ होगा। पोम्पियो ने दक्षिणपूर्वी एशियाई देशों के संगठन के वार्षिक सम्मेलन में अपने समकक्षों से बात की। संगठन के चार सदस्य – फिलीपींस, वियतनाम, मलयेशिया और ब्रुनेई चीन के साथ लंबे समय से इस जलमार्ग को लेकर क्षेत्रीय संघर्ष में उलझे हैं जबकि इस पर बीजिंग अपना दावा करता है।

पोम्पियो ने 10 देशों वाले संगठन के शीर्ष राजनयिकों से कहा, मेरे विचार में आगे बढ़ते रहिए, बस बातें मत करिए कार्रवाई करिए। विदेश मंत्रालय की एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने विवादों के शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया।

पोम्पियो ने कहा, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को हम पर और हमारे लोगों पर भारी नहीं पड़ने दें। आपमें आत्मविश्वास होना चाहिए और अमेरिका आपकी दोस्त की तरह मदद करने के लिए यहां है। उन्होंने कहा कि चीन आसियान चार्टर में निहित संप्रभुता, गुणवत्ता एवं क्षेत्रीय अखंडता के लोकतांत्रिक मूल्यों और सिद्धांतों का सम्मान नहीं करता है।