14 Aug 2024
>

CM Yogi Adityanath का बड़ा कदम: ई-कॉमर्स से उत्तर प्रदेश बनेगा ‘उद्यम प्रदेश’

  • 0
  • 80

Lucknow: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को एक नए उद्यम केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। शुक्रवार को लखनऊ स्थित लोकभवन में एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने फ्लिपकार्ट द्वारा उन्नाव और वाराणसी में स्थापित किए गए वेयरहाउस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदेश में एक नए युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से अब प्रदेश के पारंपरिक उत्पादों को न केवल देश, बल्कि पूरी दुनिया में पहचान मिल रही है।

एमएसएमई का समृद्ध इतिहास

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग) का इतिहास काफी पुराना है, जो सैंकड़ों वर्षों से चला आ रहा है। हालांकि, समय के साथ तकनीक, डिजाइन और पैकेजिंग जैसे जरूरी पहलुओं पर ध्यान न देने के कारण इस क्षेत्र को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन 2017 में हमारी सरकार बनने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर की मैपिंग की गई और इसके उत्पादों को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) योजना के तहत प्रमोट किया गया।

तकनीक ने खोले नए रास्ते

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पहले अपने उत्पादों को दुनिया के बाजारों में पहुंचाना काफी मुश्किल काम था। लेकिन आज तकनीक ने इस असंभव से दिखने वाले कार्य को संभव बना दिया है। लखनऊ और वाराणसी में फ्लिपकार्ट के नए वेयरहाउस की स्थापना के साथ ही स्थानीय उद्यमियों को अपने उत्पादों को देश और दुनिया में बेचने का एक नया रास्ता मिल गया है। इससे न केवल रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, बल्कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को भी नई गति मिलेगी। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए अब एक ही जगह से पूरी दुनिया में उत्पादों को पहुंचाना संभव हो गया है।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी आय में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। फ्लिपकार्ट के सहयोग से महिलाएं अब अपने उत्पादों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए बेच रही हैं, जिससे उनकी आय में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। उदाहरण के तौर पर, लखनऊ की राधिका ने सेल्फ इंप्लॉयड वुमन एसोसिएशन के माध्यम से चिकन कुर्ता और साड़ी का कारोबार शुरू किया है, जिससे कई महिलाओं को रोजगार मिला है। इसी तरह, शिवानी वर्मा ने हैंडमेड ज्वेलरी और होम डेकोर के क्षेत्र में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी जगह बनाई है।

प्रदेश में एमएसएमई यूनिट्स की भरमार

उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा एमएसएमई यूनिट वाला राज्य है, जहां 90 से 96 लाख एमएसएमई यूनिट्स संचालित हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार ने हर एमएसएमई यूनिट से जुड़े उद्यमी को एक लाख रुपये का सुरक्षा बीमा कवर दिया है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत प्रदेश में 10 लाख नए उद्यम स्थापित किए जा रहे हैं, जिनके उत्पादों को फ्लिपकार्ट के जरिए बाजार में पहुंचाने का काम किया जाएगा। फ्लिपकार्ट के ये नए वेयरहाउस रोजगार सृजन और उद्यमिता को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएंगे।

औद्योगिक विकास के लिए नई पहल

मुख्यमंत्री ने वेयरहाउसिंग नीति के लाभ उठाने और इस क्षेत्र में कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए सरकार द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के सहयोग से प्रदेश के उद्यमियों को नए अवसर मिलेंगे और रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सैनी, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार, इनवेस्ट यूपी के सीईओ अभिषेक प्रकाश और फ्लिपकार्ट के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार सहित कई अन्य प्रमुख लोग मौजूद रहे।

Prev Post मशहूर स्पेनिश अभिनेता के बेटे को प्लास्टिक सर्जन की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा
Next Post Paris Paralympic 2024 में भारतीय एथलीट्स का शानदार प्रदर्शन 17 वर्षीय शीतल देवी ने रचा इतिहास
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment