Current Updates :

पेरिस में मेडल जीतने वाले यूपी के खिलाड़ियों को CM YOGI करेंगे सम्मानित, देंगे करोड़ों की पुरस्कार राशि

  • 0
  • 32
पेरिस में मेडल जीतने वाले यूपी के खिलाड़ियों को CM YOGI करेंगे सम्मानित, देंगे करोड़ों की पुरस्कार राशि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के ओलंपिक और पैरालंपिक खिलाड़ियों के सम्मान के लिए एक भव्य समारोह का आयोजन किया है। इस समारोह में पेरिस में देश और प्रदेश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों को बड़ी पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित किया जाएगा। यह कार्यक्रम लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होगा, जिसका उद्देश्य न केवल खिलाड़ियों की प्रशंसा करना है बल्कि प्रदेश के युवाओं को भी खेलों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना है।

सम्मान समारोह में क्या होगा खास?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आयोजित इस समारोह का नाम 'जिन्होंने बढ़ाया देश का मान, उनका भव्य सम्मान' रखा गया है। इसमें 14 ओलंपियन और पैरालंपिक एथलीट्स को सम्मानित किया जाएगा, जिनमें से 7 मेडल जीत चुके खिलाड़ी हैं। इन खिलाड़ियों को कुल 22.70 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इस सम्मान समारोह में प्रवीण कुमार, सुहास एलवाई, अजीत सिंह, प्रीति पाल, सिमरन, ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल जैसे खिलाड़ी शामिल होंगे।

खिलाड़ियों को मिलेगी सम्मान राशि

  1. प्रवीण कुमार: पेरिस पैरालंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले प्रवीण कुमार को 6 करोड़ रुपए की धनराशि मिलेगी।
  2. सुहास एलवाई और अजीत सिंह: दोनों खिलाड़ियों को सिल्वर मेडल जीतने के लिए 4-4 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।
  3. प्रीति पाल: दो कांस्य पदक जीतने पर प्रीति पाल को 4 करोड़ रुपए मिलेंगे।
  4. सिमरन: कांस्य पदक जीतने पर सिमरन को 1 करोड़ रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  5. ललित उपाध्याय और राजकुमार पाल: भारतीय हॉकी टीम के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट खिलाड़ियों को 1-1 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

प्रतिभागी खिलाड़ियों को भी मिलेगी प्रोत्साहन राशि

प्रदेश के अन्य खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन राशि मिलेगी, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक में हिस्सा लिया। इनमें पारुल चौधरी, अनु रानी, प्रियंका गोस्वामी, प्राची चौधरी, साक्षी कसाना, दीपेश कुमार और यश कुमार शामिल हैं। इन सभी खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी का संदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिलाड़ियों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर संवाद करने का निर्णय लिया है। उनका मानना है कि खिलाड़ियों की संघर्ष और सफलता की कहानियां युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेंगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार हर संभव प्रयास करेगी कि प्रदेश के खिलाड़ी विश्व स्तर पर देश का नाम रोशन करें।

प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने की योजनाएं

उत्तर प्रदेश सरकार खेलों के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही है। सरकार खिलाड़ियों को न केवल आर्थिक मदद दे रही है, बल्कि उन्हें उच्चस्तरीय प्रशिक्षण और सुविधाएं भी उपलब्ध करा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने प्रदेश में खेलों के विकास के लिए कई नई योजनाएं लागू की हैं। इन योजनाओं के तहत खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण के साथ-साथ वित्तीय सहायता दी जा रही है ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।

समारोह का उद्देश्य

यह आयोजन सिर्फ सम्मान तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका उद्देश्य खेलों के प्रति युवाओं में जोश और उमंग भरना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश के युवा खेलों में करियर बनाएं और देश का नाम रोशन करें। खिलाड़ियों को सम्मानित करके सरकार यह संदेश देना चाहती है कि प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को उचित प्रोत्साहन और मान्यता मिलेगी।

इस कार्यक्रम के माध्यम से यह उम्मीद की जा रही है कि उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी आगे भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर मेडल जीतेंगे और प्रदेश को गौरवान्वित करेंगे।

Prev Post Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर में CM YOGI का जनता दर्शन: समस्याओं का समाधान और गोसेवा
Next Post बॉलीवुड अभिनेता गोविंदा के पैर में गलती से चली गोली, अस्पताल में भर्ती
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment