Current Updates :

अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके: 5.7 तीव्रता, कोई हताहत नहीं

  • 0
  • 208
अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके: 5.7 तीव्रता, कोई हताहत नहीं

अफगानिस्तान में हाल ही में एक शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। अभी तक किसी भी हताहत या बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

भूकंप का समय और गहराई

भूकंप की गहराई 255 किलोमीटर थी और यह अफगानिस्तान के स्थानीय समय के अनुसार सुबह 11:26 बजे आया। यह भूकंप 16 अगस्त को महसूस किए गए भूकंप की याद दिलाता है, जब रिक्टर स्केल पर 4.8 की तीव्रता मापी गई थी।

पहले के भूकंप के झटके

16 अगस्त को भी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय भूकंप की तीव्रता 4.8 थी। भूकंप का केंद्र अक्षांश 37.09 उत्तर और देशांतर 71.17 पूर्व पर था और इसकी गहराई 130 किलोमीटर थी।

भूकंप क्यों आते हैं?

भूकंप तब आते हैं जब पृथ्वी की टेक्टोनिक प्लेटें अचानक खिसकती हैं। ये प्लेटें हमेशा धीरे-धीरे चलती रहती हैं, लेकिन जब उनके किनारों पर फ्रिक्शन (घर्षण) बहुत बढ़ जाता है, तो अचानक खिसकने से भूकंप आता है। यही कारण है कि हमें भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

2023 में भूकंप का असर

2023 में अफगानिस्तान में एक और बड़ा भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 6.3 मापी गई थी। उस भूकंप में लगभग 4 हजार लोग मारे गए थे और 9 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे। इसके अलावा, 13 हजार से ज्यादा घरों को भी नुकसान पहुंचा था।

भविष्य के लिए तैयारी

इस प्रकार के भूकंप हमें यह याद दिलाते हैं कि हमें प्राकृतिक आपदाओं के प्रति सतर्क रहना कितना जरूरी है। भूकंप के दौरान और बाद में सुरक्षित रहने के उपायों पर ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही, आपातकालीन सेवाओं से तुरंत संपर्क करना और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

भूकंप के झटकों के बावजूद राहत और बचाव कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं। उम्मीद है कि इस बार भी बड़ा नुकसान नहीं होगा।

अफगानिस्तान में आए भूकंप ने एक बार फिर से प्राकृतिक आपदाओं की गंभीरता को उजागर किया है। हमें चाहिए कि हम इन आपदाओं के प्रति सजग रहें और आपातकालीन योजनाओं को हमेशा तैयार रखें, ताकि किसी भी आपात स्थिति का सही तरीके से सामना किया जा सके।

Prev Post Vedanta Delhi Half Marathon 2024 के लिए हरमनप्रीत कौर और सरबजोत सिंह ने नई रेस डे टी-शर्ट लॉन्च की
Next Post Jaipur में निर्माणाधीन इमारत ढही, मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका, राहत कार्य जारी
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment