Current Updates :

अब चश्मा हटाने के लिए दवा को मिली मंजूरी: जानें कैसे सुधरेगी आपकी नजर

  • 0
  • 192
अब चश्मा हटाने के लिए दवा को मिली मंजूरी: जानें कैसे सुधरेगी आपकी नजर

आजकल लोगों में आंखों की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। पहले यह माना जाता था कि उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों की रोशनी कमजोर होती है, लेकिन अब बच्चे और युवा भी चश्मा लगाने को मजबूर हैं। इसका बड़ा कारण है लाइफस्टाइल में बदलाव, ज्यादा समय तक मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन के सामने रहना, और खाने में पोषक तत्वों की कमी। इससे आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है, और फिर चश्मा लगाना पड़ता है।

चश्मा क्यों लगाना पड़ता है?

लंबे समय तक मोबाइल, कंप्यूटर और टीवी देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। नीली रोशनी (ब्लू लाइट) आंखों को नुकसान पहुंचाती है, जिससे नजर कमजोर हो जाती है। इसके अलावा, गलत आदतें जैसे कम रोशनी में पढ़ना, आंखों को बार-बार रगड़ना, और सही पोषण न मिलना भी आंखों की कमजोरी का कारण बनते हैं।

नजर कमजोर होने के लक्षण

जब आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है, तो धुंधला दिखाई देने लगता है। इसके अलावा, आंखों में थकान, सिरदर्द, पास की चीजों को देखने में दिक्कत और रात के समय देखने में समस्या भी होती है। ऐसी स्थिति में चश्मा लगाना जरूरी हो जाता है।

क्या चश्मा हटाना संभव है?

एक बार जब आप चश्मा लगाना शुरू कर देते हैं, तो इसे पूरी तरह से हटाना आसान नहीं होता। हालांकि, अगर आप अपनी आंखों की अच्छी देखभाल करते हैं, तो चश्मे पर निर्भरता को कम किया जा सकता है। पौष्टिक आहार, आंखों का व्यायाम, पर्याप्त नींद और आराम से आंखों की सेहत में सुधार हो सकता है।

नई आई ड्रॉप्स से मिलेगी राहत

उन लोगों के लिए अच्छी खबर है, जो चश्मा लगाकर थक चुके हैं। अब बाजार में ऐसी आई ड्रॉप्स आ रही हैं, जिनसे चश्मा हटाया जा सकता है। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने एक नई आई ड्रॉप को मंजूरी दी है, जिससे प्रेसबायोपिया के रोगी बिना चश्मे के भी पढ़ सकेंगे।

प्रेसबायोपिया क्या है?

प्रेसबायोपिया एक सामान्य समस्या है, जो उम्र बढ़ने के साथ होती है। आमतौर पर यह समस्या 40 साल की उम्र के बाद आती है, जिसमें नजदीक की चीजें साफ दिखाई नहीं देतीं। यह आंखों के लेंस के लचीलेपन में कमी के कारण होता है।

प्रेसवू आई ड्रॉप्स के फायदे

प्रेसवू नामक इन आई ड्रॉप्स को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने मंजूरी दी है। यह ड्रॉप्स न सिर्फ चश्मा हटाने में मदद करती हैं, बल्कि आंखों को नमी भी प्रदान करती हैं। इससे आंखों की सेहत में भी सुधार होता है।

आंखों की देखभाल के टिप्स

    1.    पौष्टिक आहार लें: गाजर, पालक, संतरा जैसे विटामिन ए, सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।
    2.    स्क्रीन टाइम कम करें: मोबाइल और कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल न करें, और बीच-बीच में आंखों को आराम दें।
    3.    आंखों का व्यायाम करें: नियमित रूप से आंखों के व्यायाम करें, जैसे पलकों को झपकाना और दूर की चीजों को देखना।
    4.    अच्छी नींद लें: पर्याप्त नींद से आंखों को आराम मिलता है और उनकी सेहत में सुधार होता है।

अगर आप चश्मा लगाकर परेशान हो चुके हैं, तो अब नई आई ड्रॉप्स के जरिए आप अपनी नजर को सुधार सकते हैं। हालांकि, इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। सही देखभाल और अच्छी आदतों के साथ आप अपनी आंखों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं और चश्मे पर निर्भरता को कम कर सकते हैं।

Prev Post चलती एंबुलेंस में महिला से रेप की कोशिश: बीमार पति को बचाने की जंग के बीच महिला पर टूटा कहर
Next Post Happy Birthday Pankaj Tripathi: मिर्जापुर के कालीन भइया का जन्मदिन, जानिए पंकज त्रिपाठी की अनकही बातें
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment