Current Updates :

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी, निवेशकों की नजर फेडरल रिजर्व की बैठक पर

  • 0
  • 112
सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी, निवेशकों की नजर फेडरल रिजर्व की बैठक पर

विदेशी बाजारों के बाद अब देश के लोकल बाजारों में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। लगातार दूसरे दिन मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर गोल्ड की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, सोने के दाम अभी भी 72,000 रुपये के ऊपर बने हुए हैं। वहीं, चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है, जिसमें 300 रुपये से ज्यादा की कमी आई है।

अगर विदेशी बाजारों की बात करें, तो न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में भी गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में सुस्ती देखी जा रही है। डॉलर इंडेक्स में मामूली सुधार देखा गया है, लेकिन यह अभी भी 101 के स्तर से नीचे, एक साल के निचले स्तर पर बना हुआ है। निवेशक अब सितंबर में होने वाली फेडरल रिजर्व की बैठक का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं जताई जा रही हैं। इसके बाद गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है।

गोल्ड की कीमतों में लगातार गिरावट

देश के वायदा बाजार में लगातार दूसरे दिन सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के दाम सुबह 9:30 बजे लगभग 83 रुपये की गिरावट के साथ 72,039 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहे थे। कारोबारी सत्र के दौरान यह 71,980 रुपये तक भी पहुंच गया था, जो कि दिन का न्यूनतम स्तर रहा। गोल्ड एमसीएक्स पर इसी स्तर पर खुला था। एक दिन पहले, सोने की कीमत 72,122 रुपये थी। विशेषज्ञों का मानना है कि फेड की बैठक के बाद सोने की कीमतों में तेजी आ सकती है।

चांदी की कीमत में भी गिरावट

चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट देखी जा रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के अनुसार, चांदी के दाम सुबह 9:30 बजे 309 रुपये की गिरावट के साथ 85,349 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहे थे। कारोबारी सत्र के दौरान यह 85,301 रुपये तक पहुंच गया था, जो कि न्यूनतम स्तर था। चांदी एमसीएक्स पर सुबह 9 बजे 85,373 रुपये पर खुली थी। एक दिन पहले जब बाजार बंद हुआ था, तो चांदी की कीमत 85,658 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

विदेशी बाजारों में भी सुस्ती

विदेशी बाजारों की बात करें, तो न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। आंकड़ों के अनुसार, गोल्ड फ्यूचर 2.30 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 2,550.60 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं, गोल्ड स्पॉट के दाम 8.38 डॉलर की गिरावट के साथ 2,516.26 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे हैं।

चांदी की बात करें, तो सिल्वर फ्यूचर 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 30.29 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है। सिल्वर स्पॉट के दाम भी 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 29.87 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे हैं।

इस समय बाजार की नजरें सितंबर में होने वाली फेड मीटिंग पर टिकी हैं, जिसमें ब्याज दरों में कटौती की संभावना है। अगर ऐसा होता है, तो सोने की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिल सकता है। फिलहाल, बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है, और निवेशकों को फेड की बैठक का बेसब्री से इंतजार है।

Prev Post Jaipur Kidnapping Case: सॉफ्टवेयर इंजीनियर समेत पांच गिरफ्तार, पुलिस ने 20 लाख फिरौती की मांग करने वाले गिरोह को पकड़ा
Next Post गाजा की सच्चाई को उजागर करने पर सम्मान: 4 पत्रकारों को नोबेल प्राइज के लिए नॉमिनेट किया गया
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment