14 Aug 2024
>

World's Second-Largest Diamond की खोज से लुकारा के शेयरों में उछाल, जानिए इसकी हैरान कर देने वाली कीमत!

  • 0
  • 83

Canada की हीरा कंपनी lucara diamond ने अफ्रीकी देश बोत्सवाना में एक बहुत ही दुर्लभ और अद्वितीय हीरा खोजा है। यह हीरा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा है, जो कि कलिनन डायमंड के बाद सबसे बड़ा माना जा रहा है। कलिनन डायमंड को लगभग एक सदी पहले खोजा गया था और यह ब्रिटिश रॉयल फैमिली के ज्वेलरी का हिस्सा है।

एक ऐतिहासिक खोज

लुकारा डायमंड कंपनी ने हाल ही में इस विशाल हीरे को खोजने की घोषणा की है। यह हीरा सैकड़ों वर्षों में एक बार मिलने वाले दुर्लभ खजाने की तरह है। दक्षिण अफ्रीका में अपनी हीरा खनन कंपनी चलाने वाले क्लिफर्ड एल्फिक ने इसे सदी की सबसे बड़ी खोज बताया है। इस हीरे की खोज के तुरंत बाद लुकारा कंपनी के शेयरों में 40 प्रतिशत का उछाल देखा गया है।

हीरे की अनमोल कीमत

माना जा रहा है कि इस नए हीरे की कीमत 40 मिलियन डॉलर, यानी करीब 335 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो सकती है। हालांकि, लुकारा कंपनी ने इस हीरे का नाम अभी तक नहीं रखा है। फैक्ट्री मेड हीरों के बढ़ते चलन के बीच, असली हीरों की मार्केट में कमी आ रही है। लेकिन इस तरह के विशाल और दुर्लभ हीरों की खोज से हीरा इंडस्ट्री और बोत्सवाना को काफी फायदा होगा।

हीरा मिलने का स्थान और उसकी विशेषताएँ

यह हीरा बोत्सवाना के करोवी खान (Karowe Mine) में मिला है। इसका आकार एक कोल्ड्रिक केन के बराबर है, जो कि एक सामान्य सॉफ्ट ड्रिंक कैन के समान होता है। इससे पहले इसी खदान में 1758 कैरेट का सेवेलो (Sewelo) और 1109 कैरेट का लेसेदी ला रोना (Lesedi La Rona) जैसे बड़े आकार के हीरे मिल चुके हैं।

नए हीरे की खोज के लिए X-Ray ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया। यह तकनीक इसलिए अपनाई गई क्योंकि लेसेदी ला रोना को खोजते समय वह क्षतिग्रस्त हो गया था। X-Ray ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी से हीरा बिना क्षतिग्रस्त हुए खोजा जा सका और इस तरह की अत्याधुनिक तकनीक ने खोज को सफल बनाया।

यह खोज न केवल हीरा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है बल्कि बोत्सवाना और पूरी दुनिया के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है। इस प्रकार के विशाल हीरे न केवल अपनी सुंदरता और मूल्य के लिए बल्कि उनकी दुर्लभता के लिए भी सराहे जाते हैं। लुकारा डायमंड की यह खोज एक नया अध्याय जोड़ती है हीरा खनन के इतिहास में और हम सभी को भविष्य में और भी शानदार खोजों की उम्मीद देती है।

Prev Post CM Yogi Adityanath बने देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री: तीसरी बार ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे में नंबर वन
Next Post वेस्टइंडीज की धमाकेदार जीत: पहले टी20 में साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment