Current Updates :

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने चुकाया 750 मिलियन डॉलर का बकाया

  • 0
  • 39
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने चुकाया 750 मिलियन डॉलर का बकाया

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने 8 सितंबर 2024 को 750 मिलियन अमरीकी डॉलर के 4.375% होल्डको नोट्स का पूरा भुगतान सफलतापूर्वक कर लिया है। यह कदम जनवरी 2024 में किए गए एक महत्वपूर्ण ऐलान के बाद उठाया गया, जिसमें कंपनी ने कहा था कि वह नोट्स की परिपक्वता पर समय पर मोचन सुनिश्चित करने के लिए एक पूरी तरह से वित्त पोषित रिडेम्पशन रिजर्व खाता बनाएगी।

AGEL ने जनवरी 2024 से बनाए गए इस रिजर्व खाते का उपयोग करके अपने सभी 750 मिलियन डॉलर के होल्डको नोट्स का निपटान किया है। इन नोट्स को पिछले तीन वर्षों में कंपनी की तेज़ विकास योजना को वित्त पोषित करने के लिए जारी किया गया था। अब, जब कंपनी ने अपनी तेज़ी से विकास करने की योजना पूरी कर ली है, तो उसने पुनर्वित्त (रीफाइनेंसिंग) के बजाय नकद के माध्यम से इन नोट्स को चुकाने का निर्णय लिया है।

कंपनी की परिचालन परिसंपत्तियों से उत्पन्न मजबूत नकदी प्रवाह और निर्माण सुविधा ढांचा अदाणी ग्रीन को वित्त वर्ष 2030 तक 50 गीगावाट की उत्पादन क्षमता हासिल करने की दिशा में पूंजीगत व्यय के कार्यक्रम को पूरी तरह से वित्त पोषित करने में मदद करेगा।

होल्डको नोट्स का सहयोग

सितंबर 2021 में जारी किए गए तीन साल के होल्डको नोट्स ने AGEL की उच्च-विकास योजना का समर्थन किया। इस अवधि के दौरान, कंपनी की उत्पादन क्षमता 3.5 गीगावाट से बढ़कर 11.2 गीगावाट हो गई, जिसमें 48% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) दर्ज की गई। AGEL का लक्ष्य दीर्घकालिक परिसंपत्तियों का विकास करते हुए स्थायी मूल्य सृजन करना है, जिससे कंपनी एक आत्मनिर्भर विकास इंजन के रूप में उभर सके।

AGEL का पूंजी प्रबंधन दृष्टिकोण निवेश ग्रेड प्रोफ़ाइल के अनुरूप संरचित किया गया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी अपनी विकास योजनाओं को प्रभावी रूप से क्रियान्वित कर सके। AGEL दीर्घकालिक इंफ्रास्ट्रक्चर परिसंपत्तियों के लिए पूंजी बाजार में जारी किए जाने वाले नए साधनों के लिए प्रतिबद्ध है।

भविष्य की योजना

AGEL के परिचालन परिसंपत्तियों से उत्पन्न अतिरिक्त नकदी और निर्माण परियोजनाओं की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उसके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं। इसके अलावा, कंपनी के प्रमोटरों ने दिसंबर 2023 में 9,350 करोड़ रुपये के तरजीही वारंट की सदस्यता ली थी, जिसमें से 7,013 करोड़ रुपये (लगभग 835 मिलियन डॉलर) का उपयोग कंपनी की किसी भी त्वरित पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा।

AGEL ने अपने निवेशकों और ऋणदाताओं का आभार व्यक्त किया है, साथ ही अदाणी इंफ्रा (इंडिया) लिमिटेड और अदाणी इंफ्रा मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड जैसे अपने साझेदारों का भी धन्यवाद किया है, जिनकी सहायता से कंपनी 2030 तक 50 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता हासिल करने की राह पर चल रही है।

Prev Post जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ नाकाम, सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को किया ढेर
Next Post UP T20 League 2024: Lucknow Falcons ने मेरठ मावेरिक्स को 7 विकेट से हराया, समर्थ सिंह का अर्धशतक
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment