14 Aug 2024
>

योगी सरकार द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव’ का आयोजन

  • 0
  • 266

योगी सरकार काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव’ का आयोजन करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर, इस महोत्सव का उद्देश्य वर्तमान और भावी पीढ़ी को काकोरी और स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा से प्रेरित करना है। इस महोत्सव के तहत स्कूली बच्चों, किशोर-युवाओं की सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इनमें सामान्य ज्ञान, चित्रकला-पेंटिंग, सुलेख-निबंध, भाषण और वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को जनपद और राज्य स्तर पर 15 अगस्त के कार्यक्रम में नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

15 अगस्त के कार्यक्रम में पुरस्कार वितरण

यह प्रतियोगिताएं जनपद और राज्य स्तर पर आयोजित की जाएंगी। जनपद स्तर पर विजेताओं के चयन के लिए जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) द्वारा चयन समिति का गठन किया जाएगा। 15 अगस्त के कार्यक्रम में इन विजेताओं को नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

9 अगस्त से प्रारंभ होंगे कार्यक्रम

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ 9 अगस्त से होगा। यह शताब्दी महोत्सव संपूर्ण प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के साथ वर्षभर मनाया जाएगा। इस आयोजन के लिए बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, तकनीकी-प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा और चिकित्सा शिक्षा से जुड़े सरकारी और निजी संस्थानों के शिक्षकों और विद्यार्थियों की सहभागिता और सहयोग लिया जाएगा। जनपद और राज्य स्तर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

प्रभातफेरी और काकोरी ट्रेन एक्शन की घटनाओं से अवगत कराना

शनिवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के तहत शैक्षणिक संस्थानों के बच्चों की प्रभातफेरी निकाली जाए। इसकी दूरी आधा किमी से लेकर एक किमी तक होगी, जिसमें बच्चे आजादी के नायकों के चित्र और देशभक्ति के नारे लिखी पट्टियां लेकर चलेंगे। इसका उद्देश्य बच्चों के भीतर राष्ट्रभक्ति की भावना का संचार करना है। साथ ही, विद्यालयों की प्रार्थना सभा में भी प्रधानाध्यापक और शिक्षकों द्वारा बच्चों को इन नायकों के वृतांत से अवगत कराया जाएगा।

स्वतंत्रता संग्राम नायकों, घटनाओं और स्थलों पर आधारित प्रतियोगिताएं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि कई प्रतियोगिताओं का आयोजन कर युवाओं को भारत के गौरवशाली अतीत से अवगत कराया जाए। इसके लिए अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। संस्कृति विभाग काकोरी ट्रेन एक्शन, मैनपुरी षडयंत्र केस, और 1857 से 1947 तक के स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं, स्थानों और आजादी के नायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित करेगा। किशोर और युवा वर्ग के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। उत्कृष्ट और पुरस्कार प्राप्त कृतियों को विभिन्न स्मारकों, सभागारों, जिलाधिकारी और अन्य सरकारी कार्यालयों में लगाया जाएगा।

पांच से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए सुलेख और किशोरवय के लिए निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इनका विषय भी स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े नायकों, घटनाओं और स्थलों पर आधारित होगा। काकोरी ट्रेन एक्शन के प्रेरणादायक घटनाक्रम और काकोरी के नायकों पर आधारित भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन महाविद्यालय, उच्च शिक्षा संस्थान और विश्वविद्यालय स्तर पर किया जाएगा।

Prev Post वायनाड में बाढ़ और भूस्खलन का कहर: 350 लोगों की मौत, साउथ सुपरस्टार्स ने बढ़ाया मदद का हाथ
Next Post सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में जनता की समस्याएं सुनीं, कहा- "हर पीड़ित की मदद हमारी प्राथमिकता"
Related Posts
Commnets ( 0 )
Leave A Comment