बिजनेस

Mutual Funds ने 2020 में निवेशकों को भुगतान करने के लिए 5 वि बार इक्विटी से तगड़ी रकम निकाली

म्‍यूचुअल फंड्स ने निवेशकों को भुगतान करने के लिए लगातार पांचवें महीने स्‍टॉक मार्केट में तगड़ी बिकवाली की है. पूंजी बाजार नियामक सेबी के आंकड़ों के मुताबिक, अक्‍टूबर 2020 में फंड मैनेजर्स ने इक्विटीज से 14,300 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि निकाल ली. इससे पहले म्‍यूचुअल फंड्स ने जनवरी-मई 2020 के दौरान स्‍टॉक मार्केट में 40,000 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था.

देश की अर्थव्‍यवस्‍था में बनी हुई सुस्‍ती और अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव के कारण बने हालात को देखते हुए निवेशक इक्विटी म्‍यूचुअल फंड्स से लगातार पैसे निकाल रहे थे. ऐसे में फंड मैनेजर्स को निवेशकों को भुगतान करने के लिए इक्विटीज से पैसे निकालने पड़े. जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के दौरान इक्विटी म्‍यूचुअल फंड्स से लोगों ने 7,200 करोड़ रुपये निकाले. वहीं, इस दौरान सिस्‍टेमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लान के जरिये इस सेगमेंट में निवेश भी तेजी से गिरता चला गया.

इक्विटी म्‍यूचुअल फंड्स के निवेशकों ने मौजूदा आर्थिक हालात में अपने पास नकदी बनाए रखने के लिए जमकर मुनाफावसूली भी की. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि अनिश्चितता के माहौल में ज्‍यादातर निवेशक ऐसा ही व्‍यवहार करते हैं. ये सामान्‍य व्‍यवहार है. जब भी मार्केट क्रैश होने के बाद वापसी करता है तो ज्‍यादातर इंवेस्‍टर्स बड़े नुकसान से बचने के लिए बाजार से पैसे निकालने लगते हैं. अक्‍टूबर में म्‍यूचुअल फंड्स ने इक्विटीज से कुल 14,344 करोड़ रुपये निकाले. जून 2020 से अब तक फंड मैनेजर्स कुल 37,498 करोड़ रुपये इक्विटीज से खींच चुके हैं.

म्‍यूचुअल फंड्स ने सितंबर 2020 में इक्विटीज से 4,134 करोड़ रुपये तो अगस्‍त में 9,214 करोड़, जुलाई में 9,195 करोड़ और जून में 612 करोड़ रुपये की निकासी की. जनवरी-मई 2020 के दौरान म्‍यूचुअल फंड्स की ओर से इक्विटीज में किए गए 40,000 करोड़ के शुद्ध निवेश में से 30,285 करोड़ रुपये सिर्फ मार्च 2020 में लगाए गए थे. उम्‍मीद की जा रही है कि चालू वित्‍त वर्ष के आखिर तक आर्थिक हालात में सुधार होने पर निवेशक वापस इक्विटी म्‍यूचुअल फंड्स की ओर लौट आएंगे.

Pawan Arora

Pawan Arora covers Business and State News Sections. He is best known for his writing skills, Focuses on content reliability, He is a great observer, always believes in providing current news to his viewers on time.

Recent Posts

लखनऊ की इति राज बनीं मिसेज इंडिया यूनिवर्सल की फर्स्ट रनर अप..

लखनऊ की पूर्व एंकर इति राज ने मिसेज इंडिया यूनिवर्सल 2023 फर्स्ट रनरअप का खिताब…

12 months ago

एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का रिलीज हुआ जबरदस्त Teaser..

2002 के गुजरात के गोधरा कांड पर आधारित फिल्म ‘एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का टीजर…

12 months ago

2% इंट्रेस्ट लोन का जाल, चीन के चक्कर में पड़कर कहीं बांग्लादेश भी न बन जाए श्रीलंका..

1971 में अस्तित्व में आए बांग्लादेश चीनी कर्ज में फंसता जा रहा है. बांग्लादेश के…

12 months ago

कैलिफोर्निया में राहुल गांधी, बीजेपी ने कहा, ‘पीएम मोदी बॉस हैं’ यह बात कांग्रेस नेता नहीं पचा सकते..

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर नई संसद में…

12 months ago

‘रवींद्र जडेजा BJP कार्यकर्ता, उनकी बदौलत CSK ने जीती IPL ट्रॉफी’, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई का बयान..

तमिलनाडु के बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नमलाई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार आईपीएल विजेता बनने…

12 months ago