मातृशक्ति के सामने नतमस्तक हुए योगी! गोरक्षपीठ में 9 कन्याओं का पूजन कर लिया आशीर्वाद..

67

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मातृ शक्ति के प्रति अगाध श्रद्धा रखते हैं. इसके साथ उनकी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति समेत अनेक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाते हैं. योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठाधीश्वर भी हैं और इसलिए चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि पर गुरुवार को गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार उन्होंने कन्या पूजन किया.

दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया

दरअसल नवमी तिथि के अनुष्ठान की कड़ी में गोरखनाथ मंदिर के अन्न क्षेत्र (नवीन भंडारा भवन) में आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया. दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया. मुख्यमंत्री ने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया. उन्होंने नौ कन्याओं का पूजन करने के बाद वहां मौजूद करीब तीन सौ की संख्या में कुंवारी कन्याओं व बटुकों की श्रद्धाभाव से घण्टी बजाकर आरती भी उतारी. सभी को मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने तिलक लगाया. इन सभी को भी चुनरी व गमछा ओढ़ाकर दक्षिणा प्रदान किया गया. पूजन के बाद इन कन्याओं को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद योगी ने अपने हाथों से परोसा. कन्याओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में पहुंचे बटुकों को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दिया गया.

फ़िलहाल कन्या पूजन के अनुष्ठान के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कन्याओं व बटुकों से निरंतर आत्मीयता से बातचीत करते रहे. भोजन व्यवस्था की कमान खुद संभालकर यह भी ख्याल रखते रहे कि किसी भी कन्या या बटुक की थाली में भोजन प्रसाद की कोई कमी न रहे. इसे लेकर वह मंदिर की व्यवस्था से जुड़े लोगों को निर्देशित करते रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here