Weather Update: पंजाब, जम्मू और दिल्ली में बारिश और हिमाचल में भारी बर्फबारी आशंका, जानें आने वाले दिनों में क्या रहेगा सर्दी का हाल

    529
    Weather update today

    उत्तरी भारत में ठंड का आगाज हो चुका है और अब उम्मीद की जा रही कि धीरे-धीरे ठंड बढ़ने वाली है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले दिनों में देश के कुछ इलाकों में बारिश, ओले और बर्फबारी देखी जा सकती है। ये भी बताया है कि कुछ इलाकों में बिजली भी गिर सकती है। भारत के मौसम विभाग के अनुसार, 11 और 12 दिसंबर को जम्मू और पंजाब के कई हिस्सों में बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। ओले पड़ने की बात भी कही जा रही है, इसके अलावा 12 दिसंबर को दिल्ली में हल्की बारिश के साथ ओले पड़ने और बिजली गिरने की आशंका है।

    बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव ऐसा होने का कारण है जो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिमी मैदानों को प्रभावित करेगा। मध्य-उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में उत्तर-पश्चिम हिमालय पर अरब सागर से पश्चिमी विक्षोभ और नमी के प्रभाव के कारण, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में दिसंबर के दौरान काफी ज्यादा बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

    अरब सागर से नमी पैदा होने से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हुई बारिश या बर्फबारी के कारण दिसंबर के दौरान उत्तराखंड में बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। इसी अवधि के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में भी छुटपुट बारिश की संभावना है। 11 और 12 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और 12 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश या हिमपात होने की संभावना है।

    11 दिसंबर और 12 दिसंबर को जम्मू , पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। हम 11 दिसंबर से दिल्ली में हल्की बारिश और बिजली गिरने के साथ बारिश होने की उम्मीद कर रहे हैं।

    मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव कहते हैं, यह मुख्य रूप से एक बहुत ही गहन पश्चिमी विक्षोभ के कारण है, जो पहाड़ों पर भारी बर्फ लाएगा और मैदानी इलाकों में बारिश करेगा” 13 से 14 दिसंबर तक पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।