Weather Update: हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के चलते यलो वार्निंग जारी,दिल्ली और पंजाब में बारिश का अनुमान, जानें- उत्तरी इलाकों में मौसम का हाल

    483

    उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है, जिसके चलते यहां मौसम शुष्क बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी जारी है। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में 11 से 12 दिसबंर कर बारिश और बर्फबारी होने की आशंका जताई है, तो वहीं उत्तरी मैदानी इलाकों में धुंध छाई रहने की संभावना है। विभाग ने हिमाचल प्रदेश में शनिवार को भारी बर्फबारी और बारिश के लिए यलो वार्निंग जारी की है।

    राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह ठंड का कुछ खास असर दिखाई नहीं दिया है। यहां न्यूनतम तापमान नौ से दस डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इसके अलावा पिछले तीन दिनों के मुकाबले आज कोहरे का स्तर भी काफी कम रहा है।

    हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर जारी है। यहां की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं उनमें कई इलाके बर्फ की सफेद चादर में ढ़के नजर आ रहे हैं। आगामी दिनों में भारी बर्फबारी की आशंका के चलते यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, लाहौल स्पीति और गोंडला में बर्फबारी हुई, वहीं केलोंग में गिरावट के साथ तापमान माइनस 1.4 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके अलावा किन्नौर जिले में तापमान दो डिग्री और डलहौजी में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री तक पहुंच गया है। वहीं, मनाली में छह तो कुफरी में 7.3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया है।

    यूपी की राजधानी लखनऊ समेत ज्यादातर जिले कोहरे की चपेट में हैं। इन इलाकों में पिछले 12 घंटों से घनघोर कोहरा छाया रहा, जिस कारण वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई है। मौसम विभाग ने यहां अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है।