Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट – अगले 3 दिन कई राज्यों में पड़ेगी प्रचंड गर्मी

    404
    Hot weather

    देश के अधिकांश राज्यों में अब गर्मी पड़ने लगी है और न्यूनतम तापमान में भी खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के क्षेत्रों के साथ उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान लगातार बढ़ रहा है. इसी तरह देश के कई राज्यों में लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आज गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

    आज कहां कितना तापमान रहेगा
    इसी तरह श्रीनगर में 8.0-24.0, अहमदाबाद में 23.0-42.0, भोपाल में 18.0-38.0, चंडीगढ़ में 20.0-33.0, देहरादून में 17.0-33.0, जयपुर में 22.0-40.0, शिमला में 14.0-22.0, मुंबई में 23.0-37.0, लखनऊ में 20.0-37.0, गाजियाबाद में 24.0-35.0, जम्मू में 17.0-32.0, लेह में 1.0-13.0 और पटना में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

    कहां होगी बारिश और कहां चलेगी लू
    मौसम विभाग के मुताबिक आज देश के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है. आज जिन राज्यों में बारिश की संभावना है उनमें अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि दक्षिण अंडमान सागर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा व गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

    अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा / गरज के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. इसी तरह 19 मार्च को दक्षिण अंडमान सागर, 20-21 मार्च को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा / गरज के साथ बौछारें और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. केरल में भी कई स्थानों पर हल्की से भारी बारिश पड़ने की संभावना है. इसके अलावा आज राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में लू चलने का पूर्वानुमान है.

    जम्मू-कश्मीर में मौसम का हाल
    वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज गुरुवार को भी मौसम शुष्क रहेगा क्योंकि मौसम विभाग (एमईटी) विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में धूप के साथ शुष्क मौसम का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में तेज धूप के साथ मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.’

    मालूम हो कि देश के बड़े हिस्से में गर्म हवा का चलना जारी रहने के बीच महाराष्ट्र के अकोला और राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो पूरे भारत में बुधवार को सबसे अधिक तापमान है. यह जानकारी आईएमडी ने दी.

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन में बुधवार को बताया गया कि मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो उस क्षेत्र का इस महीने का दूसरा उच्चतम तापमान है, जबकि राजस्थान के जैसलमेर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस महीने का दूसरा सबसे अधिक तापमान है.