Weather Forecast: दिल्ली-पंजाब-बिहार में धूप से मिली राहत, दक्षिणी राज्यों में बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में अब दिन में खिली धूप से लोगों को ठंड से काफी राहत मिलती नजर आ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक फरवरी के अंतिम सप्ताह से पहले मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है और कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी, जिससे एक बार फिर तापमान में गिरावट आएगी और फिर उसके बाद न्यूनतम तापमान बढ़ेगा, जिससे ठंड में कमी आ जाएगी. वहीं विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की संभावना है और अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकते हैं, जिसके कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग वर्षा होने की संभावना है, पहली 15 से 16 तारीख के दौरान और दूसरी 17 से 20 फरवरी की रात के दौरान हो सकती है.

विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है और फिर धीरे-धीरे यह हिमाचलप्रदेश और उत्तराखंड को भी प्रभावित कर सकता है. इसके बाद उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतर राज्यों में न्यूनतम तापमान में क्रमिक वृद्धि होने के आसार हैं.

जानिए विभिन्न राज्यों में मौसम का हाल….
दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मंगलवार की शाम में वायु गुणवत्ता सूचकांक 219 था जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है.

पंजाब के कई जिलों में आज मौसम साफ रहने की संभावना है, तो वहीं कुछ जगहों पर बादल छाए रहेंगे. पंजाब में आज अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान के 8 डिग्री रहने की संभावना है तो वहीं अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है.

राजस्थान के कई जिलों में रात में अभी ठंड का सिलसिला जारी है, लेकिन दिन में तेज धूप भी निकलने लगी है, जिसकी वजह से सर्दी का असर कम हो रहा है. ज्यादातर जिलों में आज अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री के रहने के अनुमान हैं तो वहीं न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री रह सकता है.

बिहार के कई शहरों की सुबह में घना कोहरा छाया रहा तो वहीं मौसम विभाग ने बताया कि 18 फरवरी को आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कई क्षेत्रों में हल्की बारिश भी होने की संभावना है.

हिमाचल में कई हिस्सो में बर्फबारी के चलते तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. वहीं आज हिमाचल के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान के 2 डिग्री के आसपास रहने के अनुमान हैं तो वहीं अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक जा सकता है. अगले दो से तीन दिन कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर के मौसम की बात करें तो जम्मू संभाग में आज मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन IMD के मुताबिक कश्मीर संभाग में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा. जम्मू में आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री, न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक रह सकता है.

Khushi Sonker

Khushi Sonker covers National, International, and Corona News Sections. She believes that writing a news article is a different form of writing because news articles present information in a specific way. Hence, she tries to convey all the relevant information in a limited word count and give the facts to the audience concisely.

Recent Posts

लखनऊ की इति राज बनीं मिसेज इंडिया यूनिवर्सल की फर्स्ट रनर अप..

लखनऊ की पूर्व एंकर इति राज ने मिसेज इंडिया यूनिवर्सल 2023 फर्स्ट रनरअप का खिताब…

12 months ago

एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का रिलीज हुआ जबरदस्त Teaser..

2002 के गुजरात के गोधरा कांड पर आधारित फिल्म ‘एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का टीजर…

12 months ago

2% इंट्रेस्ट लोन का जाल, चीन के चक्कर में पड़कर कहीं बांग्लादेश भी न बन जाए श्रीलंका..

1971 में अस्तित्व में आए बांग्लादेश चीनी कर्ज में फंसता जा रहा है. बांग्लादेश के…

12 months ago

कैलिफोर्निया में राहुल गांधी, बीजेपी ने कहा, ‘पीएम मोदी बॉस हैं’ यह बात कांग्रेस नेता नहीं पचा सकते..

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर नई संसद में…

12 months ago

‘रवींद्र जडेजा BJP कार्यकर्ता, उनकी बदौलत CSK ने जीती IPL ट्रॉफी’, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई का बयान..

तमिलनाडु के बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नमलाई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार आईपीएल विजेता बनने…

12 months ago