Weather Forecast: दिल्ली-NCR, यूपी, पंजाब में शीतलहर जारी, अगले दो-तीन दिन में कई राज्यों में बारिश की संभावना

    292
    Weather update today

    कल यानी 1 जनवरी को नए साल की ठंडी शुरुआत हुई. पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है जो नए साल में भी जारी है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों में भी दिख रहा है. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में कई मैदानी इलाकों में बारिश (Rain) ने ठिठुरन बढ़ाने का काम किया है. राजधानी दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों कड़ाके की ठंड (Cold Wave) पड़ रही है, सूर्य के दर्शन या तो हो नहीं रहे या सूर्य दिख भी रहे हैं तो धूप में बिल्कुल भी गर्माहट नहीं है. उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की कई इलाकों में शीतलहर से लोग पहेशान हैं. मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार कल यानी सोमवार 3 जनवरी तक शीतलहर से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

    रविवार 2 जनवरी की सुबह दिल्ली-एनसीआर में ऑटो, टैक्सी ड्राइवर और सड़क किनारे रहने वाले लोग अलाव का सहारा लेते हुए देखे गए. अलाव के सहारे बैठे एक ऑटो ड्राइवर ने बताया कि नाइट कर्फ्यू के चलते उन्हें सवारी मिलने में दिक्कत हो रही है, जिससे उनकी दैनिक आमदनी पर असर पड़ा है. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में घने कोहरे के बीच लोग सवारी करते दिखे. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मंगलवार-बुधवार (4-5 जनवरी) को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी होने की भी संभावना है, जिससे तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. Also Read – Delhi में नए साल पर कनाट प्‍लेस पर उमड़ी भीड़, राजीव चौक मेट्रो स्‍टेशन के बाहर लंबी लाइनें आईं नजर

    मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) है, जो मंगलवार तक मजबूत होकर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में पहुंच सकता है, जिससे यहां बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इसकी वजह से उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और एनसीआर के इलाकों में घना कोहरा भी छा सकता है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

    इस बीच सोमवार को शीतलहर से मामूली राहत की उम्मीद की जा सकती है, लेकिन दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहने का अनुमान है.