यूपी विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों पर आज होगी वोटिंग

302
second phase of UP elections
second phase of UP elections

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर वोट डाल जा रहे हैं और मतदान के लिए बूथों पर 733.44 कंपनी सेंट्रल पुलिस फोर्स तैनात की गई है. राज्य में आज के मतदान के लिए केंद्रीय पुलिस बल को सभी 12538 मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया है. इसमें से 733.44 कंपनी को बूथ ड्यूटी, 50.06 कंपनी को लॉ एंड ऑर्डर और 3.33 कंपनी को स्ट्रांग रूम में रखे गए ईवीएम की सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैनीत किया गया है.

जानकारी के मुताबिक कुल 786.83 कंपनियों को केंद्रीय बलों को चुनाव ड्यूटी पर लगाया गया है, जबकि बाकी को रिजर्व में रखा गया है. इसके साथ ही चुनाव में 6860 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर और 55670 हेड कांस्टेबल और कॉन्स्टेबल को भी तैनात किया गया है. वहीं चुनाव आयोग ने 18.1 कंपनी पीएसी, 43397 होमगार्ड, 930 पीआरडी जवान और 7746 ग्राम रक्षकों को मतदान के लिए बूथों पर तैनात किया गया है. ताकि मतदाता सुरक्षा के बीच मताधिकार का प्रयोग कर सकें. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस चुनाव में आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों के संदर्भ में पार्टियों को निर्देश दिया गया है कि वे ऐसे उम्मीदवारों के बारे में समाचार पत्रों में जानकारी प्रकाशित करें. ताकि उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में मतदाताओं को जानकारी हो सके.

आज दूसरे चरण में 55 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. इसमें बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर, मनिहारान (सुरक्षित), गंगोह, नजीबाबाद, नगीना एस., बढ़पुर, धामपुर, नेहटौर (सुरक्षित), बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुदंरकी, बिलारी, चंदौसी (सुरक्षित), असमौली, संभल, स्वार, चमरौवा, नौगंवा सादात, अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर, बिसौली एस, सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखूपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरागंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर (सुरक्षित), बिथरी चैनपुर, बरेली, बरेली कैंट,आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायां (सुरक्षित), शाहजहांपुर और ददरौल हैं.

चुनाव आयोग ने वोटर आईडी के अलावा 12 अन्य पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक-डाकघरों द्वारा जारी फोटो पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट द्वारा जारी एनपीआर स्मार्ट कार्ड के तहत आरजीआई, फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज, केंद्र-राज्य सरकार-सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा जारी फोटो वाले सेवा पहचान पत्र, अपने कर्मचारियों को सीमित कंपनियां और सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र, यूडीआईडी कार्ड के जरिए मताधिकार का प्रयोग किया जा सकता है