विराट कोहली के वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने पर – कोहली के मुरीद हुए गंभीर, दिया ये बयान

209

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के अंतिम मैच में शानदार 13 रन से जीत हासिल की। इस मैच के दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 12 हजार रन बनाकर एक कीर्तिमान रच डाला। जबकि इस मामले में उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर तक को पछाड़ दिया। ऐसे में सिर्फ 242 वनडे पारियों में 12 हजार रन तक पहुँचाने वाले कोहली के टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर कायल हो गये हैं।

जी हाँ, कोहली के ही शहर दिल्ली से आने वाले गंभीर ने इस खिलाड़ी की तारीफ करते हुए स्टार स्पोर्ट्स चैनल के क्रिकेट कनेक्टेड शो में में कहा, “आप कुछ भी कर सकते हैं, आप वास्तव में जो चाहें कर सकते हैं, लेकिन दुनिया का सबसे अच्छा अहसास ये है कि आप स्कोर करते हैं और होटल के कमरे में वापस जाते हैं। इसके बाद आपको लगता है कि आपने अपने देश के लिए कुछ किया है।”

गंभीर ने विराट के बारे में आगे कहा, “इन सारे संयोजनों ने उन्हें बनाया है वो जो कुछ भी हैं और हैट्स ऑफ टू हिम। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिेकेट में 20 हजार से अधिक रन बनाए हैं और कई सारे शतक भी जड़े हैं। वो भारत के लिए लगातार रन बना रहे हैं और तीसरे वनडे में भी उन्होंने टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी।”

बता दें कि वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 300 पारियों में 12 हजार रन पूरे किए थे। जबकि कोहली ने ये कारनामा सिर्फ 242 पारियों में ही कर डाला। इस तरह कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज बन गये हैं। जबकि वनडे क्रिकेट में सचिन और कोहली के अलावा, रिकी पोंटिंग, कुमार संगाकारा, सनथ जयसूर्या और महेला जयवर्धने ये मुकाम अपने नाम कर सके हैं।