बाइडेन प्रशासन यूक्रेन जैसे यरोपीय देशों को 2 अरब अमेरिकी डॉलर की देगा सैन्य सहायता

166
President Joe Biden
President Joe Biden

बाइडेन सरकार के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरूवार को कीव की अघोषित यात्रा की तथा यूक्रेन और रूस से चुनौती का सामना कर रहे अन्य यूरोपीय देशों के लिये दो अरब डॉलर की नई सैन्य सहायता की घोषणा की.

ब्लिंकन ने यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि बाइडन प्रशासन यूक्रेन और उसके ऐसे 18 पड़ोसी देशों को दो अरब डॉलर का दीर्घकालिक विदेशी सैन्य वित्त पोषण उपलब्ध कराएगा जो “भविष्य में रूसी आक्रमण के लिहाज से सबसे अधिक संभावित जोखिम” के दायरे में हैं. यूक्रेन के इन पड़ोसी देशों में नाटो के सदस्य देश तथा क्षेत्रीय सुरक्षा साझेदार भी शामिल हैं.

यह जर्मनी में एक सम्मेलन के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन द्वारा बृहस्पतिवार को ही सिर्फ यूक्रेन के लिये घोषित 67.5 करोड़ डॉलर की अतरिक्त सैन्य सहायता के पैकेज से इतर है. उस पैकेज में हॉवित्जर, तोपखाना आयुध, सैन्य वाहन, बख्तरबंद एम्बुलेंस, टैंक रोधी प्रणाली और अन्य हथियार व साजोसामान शामिल हैं.

ऑस्टिन ने कहा, “युद्ध एक और महत्वपूर्ण चरण में है” तथा यूक्रेनी सेना ने देश के दक्षिण में अपने जवाबी हमलों की शुरुआत की है. उन्होंने कहा कि “अब हम युद्ध के मैदान पर अपने साझा प्रयासों की स्पष्ट सफलता देख रहे हैं.”

यूक्रेन रक्षा संपर्क समूह की इस बैठक में नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग और यूक्रेन के रक्षा मंत्री के साथ-साथ सहयोगी देशों के अधिकारी भी शामिल थे.