उत्तराखंड अनलॉक: छात्र-छात्राओं के चेहरे पर लौटी खुशी, 4 महीने बाद शहर के सभी कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खुले

329
Odisha

चार महीने के इंतजार के बाद सोमवार को स्कूलों में घंटी सुनाई दी। वहीं बच्चों के कंधों पर बैग दिखाई दिया। छात्र-छात्रों के चेहर पर खुशी और उत्साह दिखाई दिया। 2 अगस्त से शहर के सभी कक्षा 9 से 12वीं तक के शासकीय और अशासकीय स्कूल खोले गए हैं।

सरकार की नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि उन्होंने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। फिलहाल बच्चों की कक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक केवल तीन घंटे के लिए ही शुरू हुईं है। प्रदेश में सोमवार से कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं शुरू होने को लेकर स्कूलों ने अपने स्तर से एसओपी जारी कर दी थी।

पहले सोमवार से कक्षा छह से 12वीं तक के स्कूल खोले जाने थे। दो दिन पहले हुई शिक्षा सचिव की बैठक में कक्षाएं संचालित किए जाने को लेकर पहले जारी कार्यक्रम में बदलाव किया गया। अब छठी से आठवीं तक की कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होनी हैं।

स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि दो अगस्त से खुलने वाले स्कूलों को लेकर उनके द्वारा दो दिन पहले ही तैयारी पूरी कर ली गई थी।
स्कूल की कक्षाएं पूरी तहर से सैनिटाइज करवा दी गई हैं। कक्षा में सीटों को भी शारीरिक दूरी के नियम के अनुसार लगाया गया है।
कक्षाएं सुबह नौ से 12 तक ही तीन घंटे चलेंगी। स्कूल में बच्चों को बिना मास्क के अनुमति नहीं मिल रही है।
साथ ही बच्चों को अभिभावकों से सहमति पत्र साथ लाना जरूरी है।
बीईओ श्रीकांत पुरोहित ने बताया कि स्कूल खोले जाने को लेकर सभी सीबीएसई और सरकारी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
स्कूलों में बच्चों की सेहत का ख्याल रखा जा रहा है। इसको लेकर चेकिंग भी की जा रही है।

वहीं प्रदेश में दो अगस्त से शुरू हो रही कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षाओं को लेकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की के सभी सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ तीन अगस्त को बैठक करेंगी।

खंड शिक्षा अधिकारी श्रीकांत पुरोहित ने बताया कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए हर विद्यालय से प्रधानाचार्य या प्रबंधक में से किसी एक को ही बैठक में पहुंचना है। 

वहीं कई माह बाद स्कूल खुलने से छात्र-छात्राओं में खुशी का माहौल दिखाई दिया। अपने दोस्त और सहेलियों ने कई माह बाद मिलकर उन्होंने खुशी का इजहार किया।