अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का 27-28 जुलाई को भारत दौरा, प्रधानमंत्री मोदी और जयशंकर से करेंगे मुलाकात, रक्षा-आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

331

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन मंगलवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं। वह दो दिनों तक 27 और 28 जुलाई को भारत की यात्रा पर रहेंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन 27 जुलाई को दो दिन की यात्रा पर भारत पहुंचेंगे। इस दौरान ब्लिंकन, पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री, अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर से से भी मुलाकात करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के चुनाव के बाद और ब्लिंकन के अमेरिकी विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भारत दौरे में सुरक्षा, रक्षा, साइबर और आतंकवाद विरोधी सहयोग के विस्तार के एजेंडे समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अमेरिका विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा कि यह नए शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की भारत की पहली यात्रा है, जो एशिया में एक महत्वपूर्ण अमेरिकी सहयोगी है। ब्लिंकन सोमवार शाम वाशिंगटन से रवाना होंगे और मंगलवार(27 जुलाई) देर रात नई दिल्ली पहुंचेगी। बुधवार(28 जुलाई) को अमेरिका विदेश मंत्री, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे।

दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के राज्य ब्यूरो के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने कहा कि भारत की यात्रा में एजेंडे के विषयों मेंसुरक्षा, रक्षा साइबर और आतंकवाद विरोधी सहयोग का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। थॉम्पसन ने यह भी कहा कि सचिव ब्लिंकन और रक्षा सचिव ल्योड ऑस्टिन इस वर्ष के अंत में वार्षिक यूएस इंडिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में अपने भारतीय समकक्षों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू भी उच्च स्तरीय बैठकों में भाग लेने के लिए दिल्ली लौटेंगे, जहां अफगानिस्तान शीर्ष फोकस में रहेगा।कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने अफगानिस्तान में शांति और आर्थिक विकास के लिए भारत की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।