डोनाल्ड ट्रंप : ओबामा ने अच्छा काम नहीं किया था, इसलिए मैं राष्ट्रपति बना

280

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इसलिए राजनीति में आए और राष्ट्रपति चुने गए क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अच्छा काम नहीं किया था. ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे मेरी पुरानी जिंदगी काफी पसंद थी. लेकिन उन्होंने (ओबामा और बाइडेन) काफी खराब काम किए और इसलिए मैं आज आपके सामने राष्ट्रपति के तौर पर खड़ा हूं.’’

ट्रंप ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ओबामा ने अच्छा काम नहीं किया. मैं यहां राष्ट्रपति ओबामा और जो बाइडेन की वजह से ही हूं, क्योंकि अगर उन्होंने अच्छा काम किया होता तो मैं यहां नहीं होता. अगर उन्होंने अच्छा काम किया होता तो शायद मैं चुनाव भी नहीं लड़ता.’’

गौरतलब है कि ओबामा प्रशासन में जो बाइडेन उप राष्ट्रपति थे, जो इस साल नवम्बर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट की ओर से ट्रंप को चुनौती दे रहे हैं. बता दें कि इसके पहले सोमवार को अमेरिकी डेमोक्रेटक कन्वेंशन की शुरुआत हुई. इस कन्वेंशन में अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी यानी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल को लेकर एक ऐसे शख्स की तस्वीर खींची जो इस पद की वजन और राष्ट्रपति पद की अद्भुत शक्तियों को नहीं समझता है.

ओबामा ने अपने मुख्य भाषण में ट्रंप को ऐसा व्यक्ति बताया जिसने 1.7 लाख से अधिक अमेरिकियों को मार डाला और अर्थव्यवस्था को “बुरी स्थिति” में पहुंचा दिया. नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति पद के चुनावों से पहले ओबामा ने 2008 से 2016 तक व्हाइट हाउस में रहने के अपने व्यक्तिगत अनुभव के बारे में बताते हुए कहा, “मैं आज उन मुट्ठी भर लोगों में से एक हूं, जिन्होंने राष्ट्रपति पद के भारी बोझ और जबरदस्त ताकत को देखा है.”

उन्होंने कहा, “डोनाल्ड ट्रंप इस देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि राष्ट्रपति होने के नाते यह नहीं बदलता है कि आप कौन हैं बल्कि यह बताता है कि आप कौन हैं।” भाषण के दौरान मिशेल ओबामा भावुक भी हो गईं थीं। डेमाक्रेटिक कन्वेंशन में यह उनका चौथा भाषण था, पहली बार उन्होंने बराक ओबामा के 2008 के चुनाव अभियान के दौरान इस मंच पर भाषण दिया था।