कैलिफोर्निया में बिडेन की बंपर जीत, अबतक मिले 209 इलेक्टोरल वोट, फ्लोरिडा में ट्रंप से कांटे की टक्कर

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए वोटिंग खत्‍म होने के बाद मतगणना शुरू हो गई है। इस बार चुनाव में लोगों ने जमकर मतदान किया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।इस बीच नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता बंदोबस्‍त किए गए हैं। व्हाइट हाउस समेत प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
US presidential Election Live Update-

17 राज्यों में बिडेन की जीत

जो बिडेन ने कैलिफोर्निया में बड़ी जीत दर्ज की है, जहां 55 इलेक्ट्रोलर वोट हैं। कोलोराडो (9), कनेक्टिकट (7), डेलावेयर (3), कोलंबिया जिला (3), इलिनोइस (20), मैरीलैंड (10), मैसाचुसेट्स (11), न्यू हैम्पशायर (4), न्यू जर्सी (14), न्यू मैक्सिको (5), न्यूयॉर्क (29), ओरेगन (7), रोड आइलैंड (4), वरमोंट (3), वर्जीनिया (13), वाशिंगटन (12) में भी बिडेन की जीत हुई है।

कैलिफोर्निया में बिडेन की बड़ी जीत

राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने 55 इलेक्टोरल वोट वाले कैलिफोर्निया में बड़ी जीत दर्ज की है। जिसके बाद बिडेन को मिले इलेक्टोरल वोट की संक्या 209 हो गई है, जबकि ट्रंप इस समय 112 इलेक्टोरल वोट हैं।

270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत

अमेरिका में राष्ट्रपति बनने के लिए दोनों प्रत्याशियों में से किसी एक को 538 इलेक्टोरल कॉलेज में से 270 में जीत हासिल करनी होगी। इस बार वोटिंग वाले दिन से पहले ही लाखों लोग मेल या बैलट के जरिए वोट कर चुके हैं। बैलट के जरिए अब तक 9 करोड़ 30 लाख से अधिक लोग वोट कर चुके हैं।

ट्रंप ने कहा थैंक्यू

अमेरिका में जारी वोटों की गिनती के बीच राष्ट्रपचि डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर लोगों को धन्यवाद दिया है। ट्रंप ने लिखा, ‘हम पूरे देश में अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं, थैंक्यू।’

ट्रंप से आगे निकले बिडेन

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेनजो बिडेन से पीछे चल रहे हैं। बिडेन के खाते में 131 और डोनाल्ड ट्रंप के खाते में 92 इलेक्टोरल वोट हैं। अमेरिकी चुनावों में जीत के लिए एक 270 इलेक्टोरल वोट्स की जरूरत होती है।

न्यूयॉर्क में बिडेन की जीत

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने मैसचूसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड और वर्मोन के अलावा न्यूयॉर्क में जीत हासिल की। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेनेसी, वेस्ट वर्जीनिया, ओक्लाहोमा, केंटकी और इंडियाना के अलावा अरकंसास में जीत दर्ज की।

फ्लोरिडा में कांटे की टक्कर

फ्लोरिडा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन में कांटे की टक्कर चल रही है। यहां 29 इलेक्टोरल वोट हैं और दोनों के लिए ही यह स्टेट जीतना बेहद जरूरी है। ट्रंप ने टेनेसी, साउथ कैरोलिना और ओकलाहोमा में जीत दर्ज की है। जो बि़डेन ने न्यू जर्सी, अपने गृह राज्य डेलावेयर, वर्जीनिया में जीत दर्ज की है।

मतगणना शुरू, ट्रंप ने केंटुकी में दर्ज की जीत

मतगणना शुरू हो चुकी है। ट्रंप ने पश्चिमी वर्जीनिया, केंटुकी में जीत दर्ज की है। वहीं बिडेन वरमोन्ट में जीत रहे हैं। इंडियाना, केंटुकी और हैंपशायर में सबसे पहले काउंटिंग शुरू हुई है। केंटुकी में ट्रंप के हिस्से 8 इलेक्टोरल वोट भी आ चुके हैं।

मतदान को प्रभावित करने की कोशिश, जांच शुरू

अमेरिका में जारी मतदान के बीच एक अजीब वाकया सामने आया। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, लोगों के फोन पर एक ऑटोमेटेड कॉल आई जिसमें उनसे चनाव के दिन घर पर ही रहने की गुजारिश की गई थी। न्यूयॉर्क की एटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने बताया कि इस घटना की गंभीरता से छानबीन की जा रही है। मताधिकार के इस्तेमाल से रोकने की कोशिश गलत है और इसे बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता है।

ट्रंप का दावा, पूरे अमेरिका से मिले अच्‍छे संकेत

अमेरिका में मतदान खत्‍म होने की ओर है। इस बीच राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि पूरे देश से हम अच्‍छे संकेत देख रहे हैं। आप सभी को शुक्रिया। वहीं सीएनएन ने अपने अनुमान में इंडियाना में ट्रंप के जीत की संभावना जताई है। सीएनएन के मुताबिक, सबसे पहले इंडियाना और केंटकी में नतीजों के आने की उम्‍मीद जताई है।

मतदान खत्‍म होने में कुछ ही समय बाकी

अमेरिका में मतदान खत्‍म होने में कुछ ही समय बाकी हैं। कई राज्यों में मतदान अंतिम दौर में है। लोगों ने जमकर मतदान किया है। थोड़ी ही देर में राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवारों ट्रंप और जो बिडेन की किस्मत बैलट बॉक्स में बंद हो जाएगी। इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी। पूरी दुनिया की निगाहें चुनाव नतीजों पर रहेंगी। हालांकि ठोस नतीजे आने में थोड़ा वक्‍त लग सकता है… ​​

ट्व‍िटर, फेसबुक ने कई अकाउंट किए सस्‍पेंड

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, ट्व‍िटर, फेसबुक ने मतदान के दिन नियमों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी चुनावों पर पोस्ट करने वाले कई दक्षिणपंथी झुकाव वाले अकाउंट्स को निलंबित कर दिया। ट्विटर ने कहा कि इन अकाउंट को नीति के उल्लंघन करने पर निलंबित किया गया है। वहीं फेसबुक का कहना है कि उसने अमानवीय व्यवहार को लेकर अकाउंट्स को निलंबित किया। इन अकाउंट्स को हाल ही में बनाया गया था…

ट्रंप बोले, राजनीति में कुछ भी कहा नहीं जा सकता

ट्रंप ने कहा है कि मैंने जीत या हार के भाषण को लेकर कोई तैयारी नहीं की है। आखिर में हम दोनों (ट्रंप या बिडेन) में से कोई एक तो ऐसा करेगा। जीत आसान होती है लेकिन हार कठिन, खास तौर पर मेरे लिए तो हार बिल्कुल भी आसान नहीं है। रैलियों को देखिए तो वहां जबर्दस्त भीड़ हो रही है। लोग हमें भरपूर प्यार दे रहे हैं और बेजोड़ एकजुटता दिखा रहे हैं। हम शानदार जीत दर्ज करने वाले हैं लेकिन यह राजनीति है और यहां कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

बैलेट पहुंचने में हुई देर तो अदालत ने दिए आदेश

अमेरिका में जारी चुनाव के बीच एक अजीब वाकया पेश आया है। पेंसिलवेनिया और फ्लोरिडा जैसे राज्‍यों में बैलेट्स के पहुंचने में देरी की शिकायत सामने आई है। यह मामला तुरंत अदालत पहुंचा और न्‍यायाधीश ने अमेरिकी पोस्‍टल सेवा को कहा कि इन क्षेत्रों में जल्‍द से जल्‍द मतदाताओं के लिए उक्‍त सेवा मुहैया कराई जाए। उक्‍त आदेश के दायरे में केंद्रीय पेंसिल्वेनिया, उत्तरी न्यू इंग्लैंड, दक्षिण कैरोलिना, दक्षिण फ्लोरिडा, कोलोराडो, एरिज़ोना, अलबामा और व्योमिंग, अटलांटा, ह्यूस्टन, फिलाडेल्फिया, डेट्रायट और लेकलैंड, फ्लोरिडा के शहर आएंगे।

बिडेन के लिए गागा ने मांगा वोट

लेडी गागा ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के लिए वोट मांगा। इस दौरान स्‍टेज पर उनकी अदा देखने लायक थी। पिट्सबर्ग और पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में उन्‍होंने लोगों से बड़ी संख्‍या में मतदान की अपील की और कहा कि आप सभी का जीवन इसी चुनाव पर टिका हुआ है।

हैरिस बोलीं, बिडेन के पास नस्लीय अन्याय से लड़ने का साहस

कमला हैरिस ने मतदाताओं से कहा कि अमेरिका में लंबे समय से जारी नस्लीय अन्याय के बारे में सोचें। जो बिडेन के पास इससे लड़ने का साहस है। वह समझते हैं कि इसके बारे में सोचना, बोलना और सुनना मुश्किल हो सकता है लेकिन हम चीजों की सच्चाई का सामना कर सकते हैं। मौजूदा वक्‍त में अमेरिका को नस्‍लीय विषमताओं से निपटने की सख्‍त जरूरत है। बता दें कि बीते दिनों आए एक सर्वे में एशियाई-अमेरिकी और अश्‍वेत मतदाताओं ने बिडेन पर भरोसा जताया था। पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

बिल और हिलेरी क्लिंटन ने डाले वोट

अमेरिका में वोटिंग की प्रक्रिया जारी है। पूर्व राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्‍नी हिलेरी क्लिंटन ने डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्‍ट्रपति और उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार जो बिडेन और कमला हैरिस के लिए मतदान किया है। इससे पहले अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपना वोट डाला… मौजूदा अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहले ही मतदान कर चुके हैं…

ट्रंप के दावे पर बोलीं हैरिस, मतदान अभी खत्‍म नहीं हुआ

अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार कमला हैरिस ने भी अपनी जीत का दावा किया है। हैरिस ने कहा है कि दिन अभी खत्‍म नहीं हुआ है। मतदान खत्‍म हो जाने दीजिए इसके बाद मुझसे पूछिएगा तब शायद मेरे पास बेहतर कहने के लिए कुछ होगा। फिलहाल मैं यहां लोगों को मतदान करने के लिए याद दिला रही हूं क्‍योंकि यह अभी जारी है… ‍

ट्रंप ने महत्‍वपूर्ण राज्‍यों में उम्‍दा प्रदर्शन का दावा किया

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने वर्जीनिया में अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि मैंने सुना है कि हम फ्लोरिडा में बहुत अच्‍छा कर रहे हैं। एरिजोना और टेक्‍सास में भी हमारा प्रदर्शन बढ़िया है। हम इन महत्‍वपूर्ण राज्‍यों में उम्‍दा प्रदर्शन कर रहे हैं। मैं समझता हूं कि हम एक महान नाइट सेलिब्रेशन की ओर जा रहे हैं। इससे भी बड़ी बात यह कि हम महान कार्यकाल की ओर बढ़ रहे हैं।

ट्रंप बोले, कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना महिलाओं के लिए खतरनाक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कहा है कि कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होना महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक होगा। उन्‍होंने लोगों से मतदान की अपील करते हुए कहा कि आपको उन लोगों से निपटना है जो धोकेबाज हैं। इससे पहले ट्रंप ने दावा किया कि हैरिस देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनाना चाहती हैं। यह कारण काफी है कि आप बिडेन के पक्ष में मतदान नहीं करें।

नाइट पार्टी में अतिथियों की संख्‍या घटाई, मेलेनिया ने दिया यह जवाब

सीएनएन ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि व्‍हाइट हाउस में चुनाव के दिन होने वाली नाइट पार्टी में अतिथियों की संख्‍या घटाकर 250 कर दी गई है। वहीं बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, वोट डालने के बाद संवाददाताओं ने जब मेलानिया ट्रंप से पूछा कि आपने अपने पति के साथ मतदान क्यों नहीं किया। इस पर उन्‍होंने कहा कि मैं चाहती थी कि पोलिंग बूथ पर आकर मतदान करूं… सनद रहे कि ट्रंप एक हफ्ते पहले ही बैलेट के जरिए मतदान कर चुके हैं…

दोनों उम्‍मीदवारों ने किए अपनी अपनी जीत के दावे

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह तब ही जीत की घोषणा करेंगे जब चुनाव जीत जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘आपको पता है यहां गेम खेलने की कोई वजह नहीं है। मुझे लगता है कि जीत हमारी होगी। वहीं जो बिडेन ने कहा कि वह बड़े अंतर से जीत दर्ज करेंगे। बिडेन ने एक ट्वीट में यह भी कहा कि यह झूठ की जगह सच्‍चाई को चुनने का वक्‍त है।

बिना मास्क के वोट डालने पहुंचीं मेलानिया

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपना वोट डाला। वह बिना मास्क के वोट डालने जाती नजर आईं… फ्लोरिडा कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में शुमार है। फ्लोरिडा के साथ साथ पेंसिलवेनिया, टेक्सॉस और मिशिगन में भी बिडेन और राष्‍ट्रपति ट्रंप के बीच काफी कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने फ्लोरिडा और एरिजोना में अपनी जीत का भरोसा जताया है।

राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में बिडेन आगे

वोटिंग के शुरुआती दौर में ही बड़ी संख्या में लोगों के मतदान करने की खबरें हैं। पेनसिल्वेलिया में सैकड़ों लोग वोटिंग शुरू होने से पहले ही पोलिंग बूथों के बाहर कतारों में नजर आए। राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में मौजूदा राष्‍ट्रपति ट्रंप के लिए निराशाजनक खबरें आ रही हैं। इन सर्वेक्षणों में जो बिडेन के ट्रंप से आगे रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। बिडेन राष्ट्रपति ट्रंप से 6.7 फीसद वोटों से आगे चल रहे हैं। पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें

अमेरिका में मतदान को लेकर चूंकि अलग अलग राज्‍यों में अलग अलग टाइमिंग तय की गई है। वर्जीनिया, न्‍यूयॉर्क, न्‍यूजर्सी, कैलिफोर्निया में लंबी लाइनें नजर आ रही हैं। ओपीनियन पोल्‍स में बिडेन को लीड का आकलन किया गया है। ट्रंप ने कहा है कि मैं जीत की उम्‍मीदों को देखकर बहुत अच्‍छा महसूस कर रहा हूं। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि फ्लोरिडा और एरिजोना में उनकी जीत होगी।

ट्रंप ने भी लोगों से की मतदान की अपील

ट्रंप ने ट्वीट कर लोगों से बड़ी संख्‍या में मतदान करने की अपील की है। उन्‍होंने कहा, ‘मेरे सभी समर्थकों को तहेदिल से शुक्रिया। आप सभी शुरुआत से जुड़े रहे हैं। मैं भी आपको निराश नहीं करूंगा। आपकी उम्मीदें, मेरी उम्मीदें हैं… आपके सपने मेरे सपने हैं। मैं आपके भविष्य के लिए जूझ रहा हूं। बिडेन के लिए डाला गया वोट सरकार का नियंत्रण कम्युनिस्टों के हाथों में दे देगा। आएं अमेरिका को फिर से महान बनाने के मतदान करें

पेलोसी बोलीं, संसद राष्ट्रपति का फैसला करने को तैयार

चुनाव नतीजों के बाद बवाल की आशंका को देखते हुए अमेरिका के प्रमुख वाणिज्यिक संस्थानों की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि यदि नतीजों को लेकर कोई विवाद होता है तो संसद राष्ट्रपति का फैसला करने को तैयार है। पढ़ें पूरी रिपोर्ट…

बिडेन और हैरिस ने लोगों से वोट डालने की अपील की

डोमेक्रेटिक पार्टी से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार जो बिडेन, उपराष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार कमला हैरिस ने ट्वीट कर लोगों से बड़ी संख्‍या में मतदान की अपील की। बिडेन ने कहा, ‘आज चुनाव का दिन है। जाइये और अमेरिका के लिए मतदान करिए।’ कमला हैरिस ने कहा कि पूरे अमेरिका में मतदान शुरू हो गए हैं। मास्‍क प‍हनिए और जाइए अपने मतदान केंद्र पर वोट डालिए।

न्यू हैम्पशायर में डाला गया पहला वोट, डिक्सविले नॉच में सभी पांच वोट बिडेन को

पूर्वोत्तर राज्य न्यू हैम्पशायर के कस्बों डिक्सविले नॉच और मिल्सफील्‍ड में पहले वोट डाले गए। मतदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति और न्यू हैम्पशायर के राज्यपाल और संघीय और राज्य विधानसभा सीटों के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को चुनने के साथ की। बिडेन ने न्यू हैम्पशायर के डिक्सविले नॉच में सभी पांच वोट जीत लिए हैं। यहां सबसे पहले नतीजे आए हैं।

हाई अलर्ट पर सभी खुफिया संस्‍थान

इन चुनावों को हालिया इतिहास के सबसे विभाजनकारी चुनावों में से एक बताया जा रहा है। सभी महत्‍वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर हैं। सीक्रेट सर्विस ने व्हाइट हाउस को किले में तब्दील कर दिया है। इसके बाद राष्ट्रपति के आवास के परिसर के चारों तरफ एक अस्थाई तौर पर ऊंची दीवार खड़ी की गई है। हिंसा की आशंका को देखते हुए कामगार प्रमुख दुकानों और स्टोरों पर सुरक्षा के लिए फ्रेम लगाए गए हैं

Ekta Singh

Ekta Singh covers Political, Entertainment and Sports News. She believes that it is a writer’s responsibility to make sure that the readers get valuable news and hence it is imperative that the words should be written in a manner that it should be easily understood by all.

Recent Posts

लखनऊ की इति राज बनीं मिसेज इंडिया यूनिवर्सल की फर्स्ट रनर अप..

लखनऊ की पूर्व एंकर इति राज ने मिसेज इंडिया यूनिवर्सल 2023 फर्स्ट रनरअप का खिताब…

12 months ago

एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का रिलीज हुआ जबरदस्त Teaser..

2002 के गुजरात के गोधरा कांड पर आधारित फिल्म ‘एक्सीडेंट ऑर कॉन्सपिरेसी गोधरा’ का टीजर…

12 months ago

2% इंट्रेस्ट लोन का जाल, चीन के चक्कर में पड़कर कहीं बांग्लादेश भी न बन जाए श्रीलंका..

1971 में अस्तित्व में आए बांग्लादेश चीनी कर्ज में फंसता जा रहा है. बांग्लादेश के…

12 months ago

कैलिफोर्निया में राहुल गांधी, बीजेपी ने कहा, ‘पीएम मोदी बॉस हैं’ यह बात कांग्रेस नेता नहीं पचा सकते..

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर नई संसद में…

12 months ago

‘रवींद्र जडेजा BJP कार्यकर्ता, उनकी बदौलत CSK ने जीती IPL ट्रॉफी’, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के. अन्नामलाई का बयान..

तमिलनाडु के बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नमलाई ने चेन्नई सुपरकिंग्स को पांचवीं बार आईपीएल विजेता बनने…

12 months ago