कैपिटल हिल में हुई हिंसा को लेकर ट्विटर ने 70,000 से ज्यादा अकाउंट्स को किया निलंबित, हिंसा से जुड़ा कंटेंट कर रहे थे शेयर

225
Twitter
Twitter

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में कैपिटल हिल में हुई हिंसा को लेकर ट्विटर ने 70,000 से ज्यादा अकाउंट्स को निलंबित कर दिया है। ये वो खाते थे, जो QAnon से जुड़ी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे थे। ट्विटर ने आधिकारिक अकाउंट से इस बात की जानकारी दी। ट्विटर ने जारी किए बयान में बताया कि ‘वाशिंगटन, डिसी में हिंसक घटनाओं और नुकसान के जोखिम को बढ़ावा देने वाले इन एकाउंट को स्थायी तौर पर निलंबित करना शुरू कर दिया गया है।

इन एकाउंट के जरिए मुख्य रूप से QAnon सामग्री को शेयर करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि ये अकाउंट बड़े पैमाने पर हानिकारक QAnon से जु़ड़ी सामग्री को शेयर करने में लगे हुए थे।

गौरतलब है कि Twitter ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद करने के बाद स्पष्ट किया थाकि इस अकाउंट को स्थायी रूप से हिंसा भड़काने के जोखिम को देखते हुए बंद किया गया है। साथ ही कहा था कि अगर ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया जाएगा तो आगे भी ऐसी कार्रवाई की जाएगी।

यही नहीं ट्विटर के बाद ट्रंप के Facebook और Instagram अकाउंट को बंद कर दिया गया था। बता दें कि ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन के शपथ ग्रहण करने तक अपने इस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पर पाएंगे।