Tokyo Paralympics 2020: शूटर मनीष नरवाल ने रिकॉर्ड बनाकर भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड, सिंहराज ने जीता सिल्वर

529

टोक्यो पैरालिंपिक्स (Tokyo Paralympics) में भारत ने एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है. इस बार गोल्ड मिला है निशानेबाजी में और इसे देश की खातिर जीता है 19 साल के शूटर मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने. मनीष ने पुरुषों के मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल इवेंट में देश को स्वर्ण पदक दिलाया है. इसी इवेंट का सिल्वर मेडल भी भारत के नाम रहा है. भारत के लिए सिल्वर मेडल पर सिंघराज अधाना ने कब्जा किया है. मनीष और सिंघराज (Singhraj) के बीच गोल्ड मेडल की जबरदस्त फाइट हुई, जिसमें 19 साल के भारतीय शूटर ने बाजी मार ली. मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत को उसका तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है.

मनीष नरवाल ने मुकाबले में धीमा आगाज किया था. एक वक्त तो वो छठे नंबर पर भी खिसक गए थे. लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी करनी शुरू की और फिर अपने अचूक निशाने से गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया. वहीं 39 साल के शूटर सिंघराज शुरुआत से ही टॉप 3 में बने थे. आखिर में गोल्ड मेडल के लिए मुकाबला इन्हीं दो भारतीय शूटर के बीच हुआ, जिसमें बाजी मनीष ने मारी.

मनीष के निशाने से बना नया पैरालिंपिक्स रिकॉर्ड
मनीष नरवाल ने देश को गोल्ड मेडल दिलाने का काम नए पैरालिंपिक रिकॉर्ड के साथ किया. उन्होंने फाइनल में 218.2 पॉइंट हासिल किए, जो कि एक नया पैरालिंपिक रिकॉर्ड है. सिंघराज ने 216.7 अंक फाइनल में अर्जिंत किए. वहीं ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले रूस के सर्जेई ने 198.7 अंक हासिल किए.

सिंघराज ने मनीष को गले से लगाया
39 साल के सिंघराज का ये टोक्यो पैरालिंपिक्स में दूसरा मेडल रहा. इससे पहले वो 10 मीटर पिस्टल इवेंट में देश को ब्रॉन्ज दिला चुके हैं. मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीत वो खुश हैं. और अपनी खुशी का इजहार उन्होंने गोल्ड मेडल विनर 19 साल के मनीष नरवाल को गले से लगाकर किया.