Tokyo Olympics 2020: कमलप्रीत कौर ने दिखाई ताकत, 64 मीटर के स्कोर के साथ फाइनल में किया प्रवेश

    444

    भारत की महिला डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर ने टोक्यो ओलंपिक-2020 के फाइनल में जगह बना ली है. कमलप्रीत ने शनिवार को क्वालिफिकेशन ग्रुप-बी में अपने तीसरे प्रयास में 64 मीटर का ऑटोमेटिक क्वालीफाईंग मार्क हासिल कर फाइनल का टिकट हासिल किया. हालांकि सीमा पुनिया को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है, जो क्वालिफिकेशन ग्रुप-ए में तमाम प्रयासों के बावजूद 60.57 मीटर के साथ छठा स्थान हासिल कर सकीं.

    क्वालीफाईंग ग्रुप-ए में 15 और बी में 16 एथलीट शामिल थीं. इन दोनों ग्रुपों से कुल 12 टॉप एथलीट फाइनल में पहुंचेंगी, जिन्होंने ऑटोमेटिक क्वालीफाई किया है, उनके अलावा श्रेष्ठ दूरी तय करने वाली एथलीट वरीयता क्रम में आ जाएंगी. ग्रुप-बी से कमलप्रीत कौर के अलावा अमेरिका की वेराले अलामान (Valarie Allman) ने 66.42 मीटर के साथ ऑटोमेटिक क्वालीफाईंग मार्क हासिल कर लिया. मापी गई दूरी के लिबाज से ग्रुप-ए से तीन और ग्रुप-बी से नौ एथलीटों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है.

    ग्रुप-बी में शामिल कमलप्रीत ने पहले प्रयास में 60.29 मीटर की दूरी नापी. इसके बाद दूसरे प्रयास में वह 63.97 तक पहुंच गईं. इस दूरी के साथ भी वह फाइनल के लिए क्वालीफाई करती दिख रही थी लेकिन उनकी कोशिश ऑटोमेटिक क्वालीफाईंग मार्क हासिल करना था और तीसरे प्रयास में वह 64 मीटर के साथ वहां पहुंच ही गईं.

    सीमा की अगर बात करें तो उनके लिए शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी. सीमा ने सबसे पहले थ्रो किया, लेकिन वह अपने पहले प्रयास में फाउल करार दी गईं. हालांकि दूसरे प्रयास में उन्होंने 60.57 मीटर का थ्रो किया. अपने तीसरे प्रयास में भी 64 मीटर के क्वालिफिकेशन मार्क को नहीं छू सकीं. उन्होंने 58.93 मीटर का खराब थ्रो किया. सीमा के ग्रुप में सबसे बेहतर थ्रो क्रोएशिया की सेंड्रा पेरकोविच का रहा. पेरकोविच ने 63.75 मीटर का थ्रो लिया.