एबी डिविलियर्स के संन्यास पर विराट कोहली का I Love You वाला ट्वीट – फैंस का दिल जीत रहा है टीम इंडिया के कप्तान का भावुक मैसेज

279
virat-kohli-tweet-emotional-message-on-ab-de-villers-retirement

साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाजों में शुमार एबी डिविलियर्स (AB Devilliers) ने शुक्रवार को सभी को हैरान करते हुए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है. डिविलियर्स इंटरनेशनल क्रिकेट तो 2018 में ही छोड़ चुके थे लेकिन फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे. वह इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते थे. शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल्स से करने के बाद डिविलियर्स चौथे सीजन के बाद आरसीबी में आ गए थे. तब से विराट कोहली (Virat Kohli) और उनकी दोस्ती शुरू हुई. इस दोस्ती की क्रिकेट जगत में मिसाल दी जाती है और इसकी बानगी आज फिर देखने को मिली. डिविलियर्स ने आज जब अपने संन्यास का ऐलान किया तो कोहली अपना भावनाओं पर काबू नहीं रख पाए और उन्होंने ट्विटर के माध्यम से अपने खास दोस्त को भावुक संदेश भेजा.

कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उनका दिल दुखी है लेकिन डिविलियर्स ने खुद के लिए और खुद के परिवार के लिए सही फैसला लिया है. कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा. “इससे मेरा दिल दुखी है, लेकिन मैं जानता हूं कि तुमने अपने और अपने परिवार के लिए हमेशा की तरह सही फैसला लिया है. आई लव यू.” अपन दोस्त का ये संदेश देखकर डिविलियर्स ने भी जवाब देते हुए लिखा, “लव यू टू मेरे भाई.”

हमारे समय का महान बल्लेबाज
कोहली ने एक और ट्वीट करते हुए डिविलियर्स को अपने समय का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताया है. उन्होंने लिखा,”हमारे समय का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज. मैं जितने लोगों से मिला हूं उनमें से सबसे प्ररेणादायी इंसान. आपने जो किया और आरसीबी को जो दिया है आप उस पर गर्व कर सकते हो. हमारी दोस्ती इस खेल से आगे है और हमेशा रहेगी.

जिताए कई मैच, बस खिताब नहीं मिला
इन दोनों को मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में गिना जाता है. इन दोनों की जोड़ी ने मिलकर आरसीबी को कई मैच जिताए. लेकिन एक मलाल दोनों को जरूर रहेगा कि ये जोड़ी एक भी आईपीएल नहीं जीत पाई. इन दोनों की बल्लेबाजी का कहर गेंदबाजों पर जमकर टूटा है. इन दोनों के नाम आईपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. कोहली और डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ 14 मई 2016 को बेंगलुरू में 229 रनों की साझेदारी की थी. यह आईपीएल इतिहास में अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. कोहली ने इस मैच में 55 गेंदों का सामना कर पांच चौके और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 109 रन बनाए थे. वहीं डिविलियर्स ने नाबाद 129 रनों की पारी खेली थी जिसमें 52 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 12 छक्के मारे थे.

इस जोड़ी ने इससे पहले 2015 में भी दोहरी शतकीय साझेदारी की थी. 10 मई 2015 को खेले गए मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक विकेट खोकर 235 रन बनाए थे. इस मैच में इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 215 रन जोड़े थे. विराट कोहली के बल्ले से निकले थे 82 रन. इतने रन बनाने के लिए कोहली ने 50 गेंदों का सामना किया था और छह चौके के अलावा चार छक्के मारे थे. लेकिन असली गदर मचाया था डिविलियर्स ने. उन्होंने 59 गेंदों पर 19 चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 133 रनों की पारी खेली थी. यह डिविलियर्स का आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर भी है.