कोरोना की नई लहर का खतरा! त्योहारी सीजन में नया वैरिएंट पंहुचा भारत

77
Corona Update
Corona Update

भारत में हाल के महीनों में यह समझा जाने लगा था कि अब कोरोना महामारी लगभग खत्म हो चुकी है। वहीं इससे उलट कोरोना ने फिर दस्तक दे दी है। भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना के दो नए वैरिएंट आए हैं। इन नए सब-वैरिएंट्स के नाम BA.5.1.7 और BF.7 है। इन्हें काफी संक्रामक माना जा रहा है। अब त्योहारी सीजन में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

इस नए ओमिक्रॉन BF.7 को ‘ओमिक्रोन स्पॉन’ के रूप में भी जाना जाता है। भारत में भी ओमिक्रॉन BF.7 का एक मामला दर्ज किया गया है। BF.7 का ये मामला गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में पाया गया है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार ओमिक्रॉन का यह सब-वैरिएंट पहले हुए इंफेक्शन या वैक्सीनेशन से बनी एंटीबॉडीज को आसानी से चकमा दे सकता है। इस मामले में ये नया सब-वैरिएंट पिछले सभी सब-वैरिएंट्स की तुलना में बेहतर काम करता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक का नया वैरिएंट ​BA.5.1.7 और BF.7 बाकी वैरिएंट्स की तुलना में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन के इन दोनो वैरिएंट्स की संक्रामता दर काफी अधिक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नए वैरिएंट्स लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से चकमा दे सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here