ताइवान ने भूकंप से मची भारी तबाही, रिक्टर स्केल पर 7.2 रही तीव्रता

333
taiwan earthquake
taiwan earthquake

शनिवार और रविवार का दिन ताइवान देश के लिए काफी परेशान कर देने वाला रहा. यहां शनिवार के बाद रविवार दोपहर को भी भूकंप के झटके लगे. रविवार को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसने यहां की सरकार की परेशानी बढ़ा दी. दरअसल, 24 घंटे के अंदर यह दूसरा भूकंप था. इससे पहले शनिवार को ताइवान में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था.

बता दें कि शनिवार रात को ताइवान के पूर्वी तटीय इलाके में 6.6 मैग्नीट्यूड के साथ भूकंप आया था. राहत की बात ये रही कि इस भूकंप से किसी भी तरह के जान-माल की क्षति नहीं पहुंची. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप रात करीब 9:30 बजे टैटुंग के उत्तरी तटीय शहर से करीब 50 किमी दूर आया था. इसका केंद्र 10 किमी की गहराई पर था. भूकंप की सूचना मिलते ही टीम राहत बचाव कार्य में जुट गई थी. बता दें कि भूकंप ताइवान के लिए नई चीज नहीं है. यहां अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं. दरअसल, ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के बीच बसा हुआ है.

लगातार दो भूकंप के झटके से लोग टेंशन में हैं. उन्हें सूनामी का भी डर सता रहा है, लेकिन आपको बता दें कि ताइवान में तब तक सूनामी का अलर्ट जारी नहीं किया जाता जब तक कि भूकंप की तीव्रता 7.0 मैग्नीट्यूड न हो. हालांकि 6.0 तीव्रता के भूकंप भी काफी तबाही मचा सकते हैं, लेकिन यह भूकंप की जगह और गहराई पर निर्भर करता है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने भी इस बात की पुष्टि की है कि इस तरह के भूकंप से ताइवान में नुकसान की संभावना कम है. हालांकि छोटो-मोटा नुकसान हो सकता है. भूकंप के मामले में काफी हद तक यही स्थिति जापान की भी रहती है. वहां भी अक्सर भूकंप के झटके लगते रहते हैं.