सेंसेक्स में 40 अंक की बढ़त, निफ्टी 11,550 के ऊपर बंद

409
FILE PHOTO

एक्सपायरी के दिन शेयर बाजार में आखिरी घंटे के कारोबार में तेज गिरावट देखने को मिली. हालांकि निचले स्तरों पर आई सीमित खरीद की मदद से घरेलू बाजार आज लगातार 5वें सत्र में बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहा. इसके साथ ही अगस्त एफएंडओ सीरीज में निफ्टी 11550 के स्तर से ऊपर बने रहने में कामयाब रहा. कारोबार के अंत सेंसेक्स 40 अंक की बढ़त के साथ 39113 के स्तर पर और निफ्टी 10 अंक की बढ़त के साथ 11559 के स्तर पर बंद हुआ. बैंकिंग स्टॉक्स में आज भी बढ़त जारी रही, लेकिन कारोबार के दौरान ऑटो सेक्टर सबसे ज्यादा फायदे में रहे.

बाजार में गिरावट विदेशी बाजारों से मिले संकेतों की वजह से देखने को मिली है. कारोबार के पहले 3 घंटे में सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तरों के करीब रहा और इसमें 250 अंक से ज्यादा की बढ़त दर्ज हुई. हालांकि दोपहर के कारोबार में इसमें तेज गिरावट देखने को मिली और कारोबार के आखिरी घंटे में सेंसेक्स लाल निशान में पहुंच गया, हालांकि इसमे तेज रिकवरी भी देखने को मिली और सेंसेक्स अपने पिछले बंद स्तरों से ऊपर बंद होने में कामयाब रहा.

आज यूरोपियन और एशियाई बाजारों में दबाव देखने को मिला है. दक्षिण चीन महासागर में अमेरिका और चीन के बीच तनाव के और बढ़ने की आशंका से निवेशकों ने बाजार से दूर रहना ही बेहतर समझा. चीन ने क्षेत्र में 4 मिसाइल का टेस्ट किया है, वही अमेरिका ने इस क्षेत्र में चीन का बेस बनाने में मदद करने वाली चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. इससे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका बन गई है. खबरों के बाद एशियाई बाजारों में हॉन्गकॉन्ग, ताइवान और जापान के बाजार गिरावट के साथ बंद हुए हैं. वहीं चीन और ऑस्ट्रेलिया के बाजारों मं बढ़त देखने को मिली, दूसरी तरफ यूरोपियन बाजारों में चौतरफा गिरावट देखने को मिल रही है. घरेलू कारोबार के बाद होते वक्त इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी और स्विट्जरलैंड के बाजारों में 0.3 फीसदी से 0.7 फीसदी तक की गिरावट दर्ज रही. इस दौरान यूरोप का यूरोनेक्सट 1000.46 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था.