शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में शेयर और रुपये में मजबूती का रुख

282
FILE PHOTO

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में शेयर और रुपया दोनो में मजबूती का रुख देखने को मिल रहा है. दोनो ही बाजार में विदेशी संकेतों का असर दिखा है. एक तरह विदेशी बाजारों में तेजी से घरेलू शेयर बाजारों का सहारा मिला, वहीं दूसरी तरफ डॉलर में कमजोरी का फायदा रुपये को मिला है. शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में 300 अंकों से अधिक की तेजी हुई. सेंसेक्स में सबसे अधिक तीन प्रतिशत की बढ़त पावरग्रिड में हुई. इसके अलावा एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंफोसिस बढ़ने वाले शेयरों में शामिल थे. दूसरी ओर भारती एयरटेल शुरुआती कारोबार में गिरने वाली एकमात्र कंपनी थी.

वहीं अमेरिकी मुद्रा के कमजोर रुख और घरेलू शेयर बाजार में तेजी के कारण शुक्रवार को शुरुआती कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे चढ़कर 74.91 के स्तर पर आ गया. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 74.96 के स्तर पर खुला, और आगे बढ़त दर्ज करते हुए 74.91 के स्तर पर आ गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 11 पैसे की बढ़त दर्शाता है.

रुपया गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 75.02 पर बंद हुआ था. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख और कमजोर अमेरिकी मुद्रा ने रुपये का समर्थन किया. इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.15 प्रतिशत गिरकर 92.65 के स्तर पर आ गया.