Happy Birthday Shivaji Satam: CID ने बदल दी ‘एसीपी प्रद्युमन’ की जिंदगी, कभी करते थे बैंक में नौकरी

805

बॉलीवुड और टीवी के मशहूर अभिनेता शिवाजी साटम अपना जन्मदिन 21 अप्रैल को मानते हैं। उन्हें दर्शक और फैंस एसीपी प्रद्युमन के नाम से भी जानते हैं। शिवाजी साटम ने जिनता नाम बॉलीवुड फिल्मों में कमाया उससे भी ज्यादा वह छोटे पर्दे पर भी मशहूर हुए हैं। उन्होंने कई बड़े कलाकारों के साथ काम कर फिल्मी पर्दे पर अपनी खास छाप छोड़ी है। जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातें बताते हैं।

शिवाजी साटम का जन्म 21 अप्रैल 1950 महाराष्ट्र की माहीम में हुआ था। उन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई भी महाराष्ट्र से की थी। शिवाजी साटम ने फिजिक्स से ग्रेजुएशन किया था। इसके बाद उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से डिप्लोमा की पढ़ाई की। अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले शिवाजी साटम सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कैशियर की नौकरी करते थे। इस नौकरी के साथ उन्होंने अभिनय के लिए थिएटर ज्वॉइन किया।

इसके बाद शिवाजी साटम ने लंबे समय तक थिएटर में अभिनय किया। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत साल 1980 में टीवी शो ‘रिश्ते-नाते’ से की थी। इसके बाद वह ‘फेमस ट्रायल्स ऑफ इंडिया’ और मराठी सीरियल ‘एक शून्य शून्य’ में नजर आए थे। इन सीरियल्स में शिवाजी साटम के अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। लेकिन उन्हें दर्शकों के बीच असली पहचान टीवी शो ‘सीआईडी’ से मिली थी।

‘सीआईडी’ टीवी पर लंबे समय तक प्रसारित होने वाले सीरियल्स में से एक हैं। इस सीरियल में शिवाजी साटम ने एसीपी प्रद्युमन का किरदार किया था, जो आज भी काफी मशहूर है। ‘सीआईडी’ सीरियल्स से जुड़े हर कलाकार भी काफी मशहूर हैं। टीवी सीरियल्स के अलावा शिवाजी साटम फिल्मों में अभी अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों को जीत चुके हैं। उन्होंने साल 1988 में फिल्म ‘पेस्टनजी’ से बॉलीवुड में कदम रखा था।