SBI Bank ने 42 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट, भूलकर भी न करें ये काम

451
DCW issues notice to SBI

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में अगर आपका खाता है तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है. बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि आप किसी सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के फेक मैसेज के चक्कर में न पड़े. बैंक ने आजकल हो रही धोखाधड़ी से ग्राहकों को सतर्क किया है. बैंक ने कहा है कि जालसाज सोशल मीडिया पर फर्जी या भ्रामक मैसेज भेज रहे हैं फिलहाल बैंक की ओर से ग्राहकों को इस तरह के कोई भी मैसेज नहीं भेजे जा रहे हैं.

एसबीआई ने ट्वीट में ग्राहकों को सावधान किया है. ऐसबीआई ने कहा, ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश में न आएं. बैंक ने कहा कि अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है.

इसके साथ ही ग्राहक किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

आपको बता दें इससे पहले बैंक ने एसबीआई के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट को लेकर भी अलर्ट जारी किया था. बैंक ने कहा था कि एसबीआई के ग्राहकों को ऐसे संदेशों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, जो उन्हें इस वेबसाइट पर पासवर्ड और अकाउंट से जुड़े जानकारी अपडेट करने की बात कह रहे हों.

बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के लिए आए दिन अलर्ट जारी करता रहता है. एसबीआई का मकसद ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रखना है. बैंक अपने ट्विटर हैंडल और एमएमएस के जरिए ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है.

बता दें एसबीआई का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर ‘9223766666’ पर मिस्ड कॉल करें. वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर ‘BAL’ एसएमएस भेजें. इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी. ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए.