रूस में गिरफ्तार ISIS आतंकी का खुलासा, बीजपी का शीर्ष नेता था निशाने पर

945
russia isis terroist
russia isis terroist

रूस की फेडरल सिक्योरिटी ने आतंकी संगठन ISIS के एक सुसाइड बॉम्बर को अपनी गिरफत में ले लिया है। वह आतंकी इंडिया में आत्मघाती हमले की तैयारी कर रहा था। FSB के अफसरों ने बताया कि यह फिदायीन मध्य एशिया के एक देश का मूल निवासी है।

रूस से आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ प्राइमरी पूछताछ में इस आतंकवादी ने कबूला है कि उसने इंडिया के एक शीर्ष नेता को निशाना बनाने की साजिश रची थी। उसने यह भी बताया कि आईएस इंडिया में हमले की साजिश रच रहा है।

FSB के मुताबिक़ वह अप्रैल से जून तक तुर्की में था और उसने वहां हमले की ट्रेनिंग ली थी। उसे पहले रूस भेजा गया और वहां से इंडिया भेजने की तैयारी थी। FSB ने बताया कि इस आतंकवादी ने इंडिया के बीजेपी के एक नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक से उड़ाने की योजना बनाई थी। उसे IS के एक शीर्ष नेता ने आत्मघाती हमलावर के रूप में तुर्की में अपने संगठन में भर्ती किया था।

FSB ने इस आतंकवादी का नाम अभी तक उजागर नहीं किया है। बताया गया है कि वह सोशल नेटवर्किंग साइट ‘टेलीग्राम’ के जरिए इस ग्लोबल आतंकी संगठन से जुड़ा था। आईएस से जुड़ने के बाद उसने आतंकी संगठन के प्रति वफादारी की कसम खाई थी।इसके बाद आईएस ने उसे आत्मघाती हमले कि ट्रेनिंग दी थी। इसके बाद रूस से उसे इंडिया भेजने की व्यवस्था की गई थी। आईएस ने उसे बीजेपी के किसी बड़े नेता को निशाना बनाने का जिम्मा सौंपा था।