Russia को कमजोर करेगा USA, बाइडेन बोले ‘नहीं चलेगी पुतिन की मनमानी’

    348
    President Joe biden
    President Joe biden

    रूस-यूक्रेन वॉर (Ukraine-Russia War) के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने अपने पहले ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ संबोधन में यूक्रेन (Ukraine) पर रूस के हमलों की आलोचना की. जो बाइडेन ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को तानाशाह बताते हुए कहा कि अपने पूरे इतिहास में हमने यह सबक सीखा है कि जब तानाशाह को अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकानी पड़ती, तो वे और अधिक अराजकता फैलाने लगते हैं. इस दौरान बाइडने ने रूस और यूक्रेन के लेकर कई बड़े एलान किए. जानिए

    राष्ट्रपति बाइडेन ने क्या-क्या एलान किए?

    • रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए.
    • अमेरिका ने रूस के विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है.
    • अमेरिका यूक्रेन को एक बिलियन डॉलर की मदद देगा.
    • अमेरिका यूक्रेन युद्ध में अपने सैनिकों को नहीं भेजेगा.
    • दंडात्मक कदमों के साथ उठाया गया अमेरिका का ये कदम रूस को कमजोर करेगा.
    • रूस के कुलीन वर्गों के अपार्टमेंट, नौकाओं को जब्त करने के लिए अमेरिका काम कर रहा है.

    खड़े होकर यूक्रेन के लोगों के जज्बे को सलाम करें- बाइडेन

    राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने भाषण की शुरुआत यूक्रेन संकट के मुद्दे से ही की. रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने के बीच बाइडन की इन घोषणाओं के मायने और बढ़ गए हैं. उन्होंने सदन में मौजूद सांसदों से कहा कि वे खड़े होकर यूक्रेन के लोगों के जज्बे को सलाम करें. इसके बाद सभी सांसद खड़े हो गए.

    बाइडने ने कहा, ”अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है. अमेरिका और हमारे सहयोगी सामूहिक शक्ति के साथ नाटो क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करेंगे. यूक्रेनियन साहस के साथ लड़ रहे हैं. पुतिन को युद्ध के मैदान में लाभ हो सकता है, लेकिन उन्हें लंबे समय तक इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.” उन्होंने एलान किया, ”हम सभी रूसी उड़ानों के लिए अमेरिकी हवाई क्षेत्र को बंद करने में अपने सहयोगियों के साथ शामिल होंगे.”