IPL 2021: पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुंबई इंडियंस को हराया,2 विकेट से मुंबई को हरा RCB ने जीत से किया आगाज

    259

    आईपीएल-14 के पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने अंतिम गेंद पर मुंबई इंडियंस को दो विकेट से हरा दिया। आरसीबी की टीम चौथी बार किसी आईपीएल सीजन के पहले मैच में उतरी थी। पिछले तीन मैचों में उसे जीत नहीं मिली थी लेकिन इस बार विराट की टीम ने जीत से शुरुआत की है। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (5/27) की मदद से आरसीबी ने आईपीएल-14 के पहले मैच में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को नौ विकेट पर 159 रन तक सीमित रखा और फिर विराट (33), मैक्सवेल (39) और डीविलियर्स (48) की मदद से अंतिम गेंद पर 8 विकेट पर 160 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। मुंबई की टीम 2013 से अपना शुरुआती मुकाबला नहीं जीत पाई और यह सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। 

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी के लिए कप्तान विराट कोहली (33) साथी वाशिंगटन सुंदर (10) के साथ पारी की शुरुआत को उतरे। पांचवें ओवर में सुंदर को क्रुणाल ने लिन के हाथों कैच करा दिया। आठ गेंद बाद रजत पाटीदार (08) को बोल्ट ने बोल्ड कर दिया। पावरप्ले के पहले छह ओवरों में टीम का स्कोर दो विकेट पर 46 रन था। मुंबई ने कोहली को 20 रन पर रनआउट करने का मौका गंवा दिया था जब हार्दिक का थ्रो निशाने पर नहीं लगा था। 13वें ओवर में अपना दूसरा स्पैल फेंकने आए बुमराह ने कोहली को एलबीडब्ल्यू किया। विराट ने 29 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। मैक्सवेल (39) के साथ उनकी तीसरे विकेट पर 52 रन की साझेदारी हुई। उसके बाद जेनसन ने 15वें ओवर में मैक्सवेल और शाहबाज को आउट कर आरसीबी को दोहरा झटका दिया। 
    डीविलियर्स अर्द्धशतक से चूके 
    अंतिम पांच ओवरों में आरसीबी को 50 रन की जरूरत थी। डीविलियर्स (48) ने चहल पर एक चौका और छक्का जड़ा। इस ओवर में 15 रन आए। क्रिस्टियन (01) बुमराह का शिकार बने। विकेट गिर रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर डीविलियर्स खड़े थे जिन्होंने बोल्ट के 18वें ओवर में एक चौका और छक्का जड़ा। बुमराह के 19वें ओवर में 12 रन पर और जैमीसन रनआउट हो गए। अंतिम ओवर में सात रन चाहिए थे पहली तीन गेंदों पर चार रन आ गए। अंतिम तीन गेंदों पर तीन रन चाहिए थे कि डीविलियर्स रनआउट हो गए। पांचवीं गेंद पर स्कोर बराबर हो गया और अंतिम गेंद पर हर्षल ने एक रन लेकर आरसीबी को जिता दिया। 

    कप्तान कोहली का सही दांव  
    इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले मुंबई को बल्लेबाजी पर उतारा था। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (19) लिन के साथ हुई गलतफहमी के बीच चौथे ओवर में ही रनआउट हो गए थे। क्रिस लिन (49) और सूर्यकुमार यादव (31) ने दूसरे विकेट पर 70 रन जोड़े। सूर्य का विकेट आईपीएल का अपना पहला मैच खेल रहे जैमीसन को मिला। सूर्यकुमार ने जैमीसन पर डीप मिडविकेट पर शानदार छक्का भी जड़ा था। रिजर्व ओपनर लिन को सुंदर ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। इशान (28) और हार्दिक (13) भी हर्षल पटेल का शिकार बने थे। पावरप्ले में मुंबई ने एक विकेट पर 41 रन बनाए थे।

    डेथ ओवरों में फंसी मुंबई
     बेंगलोर के गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया और अंतिम चार ओवरों में मुंबई महज 25 रन बना पाई जो पिछले पांच साल में उसका अंतिम ओवरों में सबसे खराब प्रदर्शन है। हर्षल के अंतिम ओवर में चार विकेट गिरे और महज एक रन बना। हर्षल ने पहली दो गेंदों पर क्रुणाल (07) और किरोन पोलार्ड (07) और चौथी गेंद पर जेनसन (00) को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे कर लिए। अंतिम गेंद पर राहुल चाहर रनआउट हो गए।