Rishi Kapoor’s Birth Anniversary: ‘बॉबी’ से ‘अग्निपथ’ तक दर्शको ने ऋषि कपूर के हर किरदार को सराहा

1048
rishi kapoor
rishi kapoor

बॉलीवुड में कपूर खानदान का नाम काफी अदब से लिया जाता है। कहते है उनके खून में एक्टिंग है। पृथ्वीराज कपूर से शुरू हुआ या सिलसिला रणबीर कपूर तक चला आ रहा है। कपूर अभिनेताओं की फेहरिस्त में राज कपूर के शहज़ादे ऋषि कपूर का नाम भी मशहूर एक्टर्स की लिस्ट में बड़े अदब से शामिल किया जाता है। 4 सितम्बर 1952 में उनका जन्म हिंदी फिल्मों के सुपरस्टार राज कपूर के घर हुआ था। फिल्मी माहौल में पले-बढ़े ऋषि ने बहुत कम उम्र में ही एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी। फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में वह बतौर बाल कलाकार के रूप में नजर आए थे। इस फिल्म में छोटा सा रोल निभाने के बाद से ही उनका फिल्मी सफर शुरु हो चला था। आज उनके जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनकी कुछ शानदार फिल्मों के बारे में..

बॉबी फिल्म से ऋषि कपूर ने इंडस्ट्री में डेब्यू किया। यह फिल्म उनके पिता राज कपूर ने बनाकर अपने बेटे को लांच किया था। फिल्म में उनके साथ डिंपल कपाड़िया भी नजर आई थीं। अपनी पहली फिल्म से ऋषि रातोंरात स्टार बन गए थे। फिल्म के साथ इसके गानों को भी लोगों ने काफी सराहा था।

अमर अकबर अन्थोनी जैसी फिल्म जिसमे अमिताभ बच्चन, विनोद खन्ना हों उसमे भी ऋषि कपूर ने काफी वाहवाही बटोरी। फिल्म में इतने बड़े स्टार्स के होने के बावजूद ऋषि अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे थे। उनका निभाया अकबर का किरदार आज भी लोगों के जेहन में ताजा है।

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म अग्निपथ में ऋतिक रोशन लीड रोल में नजर आए थे। हालांकि ज़िन्दगी में पहली बार ऋषि कपूर ने एक नेगेटिव किरदार निभाया। फिल्म में उनका रऊफ लाला का निभाया गया किरदार ऋतिक और संजय पर भारी पड़ा था।