अमेरिकी अध्ययन का दावा, पाक में बहने वाली रावी नदी विश्व में सबसे ज़्यादा प्रदूषित

    222
    Ravi river most polluted in the world
    Ravi river most polluted in the world

    अमेरिका की एक अनुसंधान अकादमी ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि पाकिस्तान में बह रही रावी नदी दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी है. इसके बाद बोलीविया और इथियोपिया की नदियों का स्थान आता है. अकादमी ने इसके साथ ही नदी के आसपास रहने वाली आबादी को गंभीर खतरे की चेातवनी दी है. ‘डॉन’ अखबार में बुधवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक यॉर्क विश्वविद्यलय ने इस नतीजों पर पहुंचने के लिए सभी महाद्वीपों के 104 देशों के 258 स्थानों से 1,052 नमूनों का विश्लेषण किया और उनमें दवाएं जैसे पैरासिटामोल, निकोटीन, कैफीन और इपिलेस्पी और मधुमेह के अंश की मौजूदगी का पता लगाया.

    अध्ययन के मुताबिक पाकिस्तान के पंजाब सूबे की राजधानी लाहौर से बह रही रावी नदी में औसतन 70.8 माइक्रोग्राम प्रति लीटर इन दवाओं के अंश मिले और एक नमूने में यह स्तर 189 माइक्रोग्राम प्रति लीटर तक पहुंच गया.

    अध्ययन के मुताबिक प्रदूषण के मामले में दूसरे स्थान पर बोलीविया की ला पाज नदी है जिसके पानी में इन दवाओं का औसतन स्तर 68.9 माइक्रोग्राम प्रति लीटर था. इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा की नदी प्रणाली मे इन प्रदूषकों का अंश 51.3 माइक्रोग्राम प्रति लीटर रहा.