उत्तर प्रदेश के 33 जिलों के लिए बारिश और ओले का अलर्ट..

172
weather update
weather update

देश में गेहूं की फसल बिल्कुल तैयार खड़ी है लेकिन ऐसे में मौसम के मिजाज बदलने से किसान के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई हैं. उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से ही बारिश और ओलावृष्टि कई जिलों में हो चुकी है जिसके चलते किसानों की फसल को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. ललितपुर और झांसी में तो इतने ओले गिरे हैं कि वहां फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. आधा दर्जन किसान घायल भी हो हुए हैं. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के 33 जिलों में आने वाले दिनों में बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है.

वहीं, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। कई जगहों पर अभी हो रही है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि उत्तर भारत के पर्वतों पर इस हफ्ते दो से तीन पश्चिमी विक्षोभ आएंगे। इसकी वजह से यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert for Rain) जारी हुआ है।

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज

दिल्ली में शुक्रवार तड़के से मौसम का मिजाज बदल गया। मध्यम ठंडी हवाएं बहने के साथ आसमान में अंधेरा छा गया और कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। बादल ने आकाश को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को दिल्ली में ओलावृष्टि के साथ तेज आंधी आने की भी संभावना है।

इन 12 राज्यों में आंधी का अलर्ट

पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने को कहा गया है।