भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगाँठ पर राहुल गाँधी बोले – ‘अन्याय के ख़िलाफ़ लड़ो, डरो मत!’

272

महात्मा गांधी के जरिए शुरू किए गए भारत छोड़ो आंदोलन को 78 साल हो चुके हैं. 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी. वहीं अब इस पर राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि गांधीजी के करो या मरो के नारे को नए मायने देने होंगे.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ पर गांधीजी के ‘करो या मरो’ के नारे को नए मायने देने होंगे. अन्याय के खिलाफ लड़ो, डरो मत!’ अपने ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने एक ऐतिहासिक तस्वीर भी ट्वीट की है. इस ट्वीट में महात्मा गांधी एक बड़ी जनसभा को संबोधित करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

बता दें कि अंग्रेजों को भारत से बाहर करने के लिए महात्मा गांधी ने कई आंदलनों का नेतृत्व किया था. इन्हीं में से एक भारत छोड़ो आंदोलन भी था. इसकी शुरुआत महात्मा गांधी ने 8 अगस्त 1942 को की थी. महात्मा गांधी ने इसी जनसभा में ‘करो या मरो’ का नारा दिया था.

वहीं राहुल गांधी लगातार मोदी सरकार पर निशाना साधते रहे हैं. हाल ही में राहुल गांधी ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के जरिए जारी किए गए आंकड़ों के ग्राफ को ट्वीट करते हुए देश का मिजाज बताया था. राहुल गांधी ने कहा था कि लोगों का कॉन्फिडेंस ऑल टाइम लो पर है. डर और असुरक्षा ऑल टाइम हाई पर है. अर्थव्यवस्था और नौकरियों के मोर्चे पर और बुरी खबरें आने की आशंका है.