महारानी एलिजाबेथ-II की अंतिम संस्कार की यात्रा हुई शुरू, चार दिन तक होगा जनता दर्शन

195
queen elizabeth
queen elizabeth

महारानी एलिजाबेथ-II के ताबूत को रविवार को एबर्डीनशायर के बाल्मोरल कैसल से दिवंगत महारानी के स्कॉटलैंड स्थित आधिकारिक आवास होलीरूड हाउस पैलेस ले जाने के लिए यात्रा शुरू हो गई और इस दौरान हजारों लोग उनकी एक झलक पाने के लिए रास्ते में इंतजार कर रहे हैं.

महारानी के ताबूत को सोमवार दोपहर तक होलीरूडहाउस के थ्रॉन रूम में रखा जाएगा, जहां शाही परिवार के सदस्य उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को बाल्मोरल में निधन हो गया था. वह 96 वर्ष की थीं.

बकिंघम पैलेस ने राजकीय अंत्येष्टि संबंधी योजनाओं की जानकारी साझा की है, जिसके तहत अंतिम संस्कार सोमवार, 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे लंदन में होगा. इस दिन ब्रिटेन में अवकाश घोषित किया गया है.

अंतिम संस्कार से पहले, दिवंगत महारानी का पार्थिव शरीर चार दिनों के लिए संसद परिसर के भीतर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा, ताकि ब्रिटेन की जनता उन्हें श्रद्धांजलि दे सके.

ब्रिटेन में सभी महलों और सरकारी भवनों के ऊपर लगे झंडों को नए महाराज की ताजपोशी की उद्घोषणा के मद्देनजर फहराया गया था और रविवार को राजकीय शोक के लिए इसे वापस आधा झुका दिया जाएगा.