पंजाब कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह तैयार, मुख्य स्टोर बना चंडीगढ़ में, एक दिन में चार लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाने की क्षमता

199

पंजाब टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह से तैयार है और राज्य में एक दिन में 4 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता है। राज्य ने अपने कोल्ड चेन सेंटरों में 1 करोड़ टीकों की मजबूत भंडारण क्षमता स्थापित की है। चंडीगढ़ के 24 सेक्टर में वैक्सीन के लिए मुख्य स्टोर बनाया है। इसके अलावा होशियारपुर, फिरोजपुर व अमृतसर में रीजनल स्टोर बनाए गए है। राज्य में कोरोना वैक्सीन स्टोर करने के लिए 729 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए है जहां 24 घंटे पुलिस की तैनाती कर सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे।

शुरुआती दौर में लगवाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा और वैक्सीन काफी कम आएगी। उसी कारण वैक्सीन कोल्डचेन स्टोर के अलावा वैक्सीन को एक से दूसरी जगह ले जाते समय और जहां लोगों को कोरोना वैक्सीन लगानी है वहां वैक्सीन को खतरे की संभावना व्यक्त की जा रही है। विभाग को आशंका है कि असामाजिक तत्व आकर खलल डाल सकते हैं।

सेहत विभाग के प्रमुख सचिव हुसन लाल ने कहा कि एक सप्ताह तक केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन की शुरुआत किए जाने की संभावना है। उसी कारण सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करने के लिए डीजीपी को पत्र लिखा गया है। बताया कि केंद्र भी राज्यों को कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा के लिए इंतजाम करने की हिदायतें दे चुकी है। देश में करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में 4 प्राथमिक वैक्सीन स्टोर बनाए गए हैं।

देश में सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की कोविशिल्ड तथा भारत बायोटेक कंपनी के कोवाक्सिन वैक्सीन को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। पंजाब को किस कंपनी की वैक्सीन मिलेगी इस संबंध में फिलहास अभी किसी भी प्रकार की सूचना नहीं आई है।