प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन: प्रधानमंत्री बोले- प्रवासी भारतीयों ने किया भारतीयता का प्रसार, अब दुनिया को भारत पर विश्वास

616

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को संबोधित कर रहे हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले लोगों का मन मां भारती से जुड़ा हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा- यहां से अब हम आजादी के 75वें साल की तरफ आगे बढ़ रहे है। मेरा आग्रह है कि आजादी के आंदोलन में भाग लेने वाले प्रवासी भारतीयों की जीवन गाथा से संपूर्ण परिचय हेतु डिजिटल पोर्टल निर्मित किए जाएं, यह हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करेंगे। आपके स्वस्थ्य रहने की कामना।

मोदी ने प्रवासी भारतीयों को कहा कि भारत सरकार हर समय, हर पल आपके साथ खड़ी है। कोरोना काल में वंदे भारत मिशन के तहत 45 लाख भारतीयों को मदद पहुंचाई गई। गल्फ सहित अनेक देशों से लौटे साथियों के लिए स्वदेश योजना का प्रारंभ किया गया।

मोदी ने संबोधन के दौरान कहा, ‘आप में से काफी लोग जानते है वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक सम्मेलन का आयोजन किया था। इसमें 25 देशों के वैज्ञानिकों ने भाग लिया। सम्मेलन के माध्यम से 80 विषयों पर 100 रिपोर्ट निकली।’

मोदी ने कहा, आज पूरी दुनिया को अगर भारत पर इतना विश्वास है तो इसका कारण आप प्रवासी भारतीय हैं। आप जहां भी गए आपने भारतीयता का प्रसार किया है।