प्रधानमंत्री मोदी का 70वां जन्मदिन, जेपी नड्डा, राहुल गांधी सहित कई राष्ट्राध्यक्षों ने दी बधाई, जाने उनका मुख्यमंत्री से प्रधानमंत्री तक का सफर

451

प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का 17 सितंबर को 70वां जन्मदिन है। गुजरात के वडनगर में जन्मे मोदी बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे। अपने पिता के साथ स्टेशन पर चाय बेचने के साथ-साथ अपनी युवा अवस्था में हिमालय की वादियों में भी वे खुद की तलाश में पहुंचे। तब दामोदर दास महज 17 साल के थे।

उसके बाद वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और देश सेवा में लग गए। वैसे तो प्रधानमंत्री का पूरा जीवन ही देश को समर्पित है लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनसे आप अनभिज्ञ होंगे। हम पीएम मोदी से जुड़ी कई ऐसी बातें आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप उन्हें और करीब से जान सकेंगे।

मोदी ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत 1975 में इमरजेंसी के दौरान की जब उन्हें गुजरात ‘लोक संघर्ष समिति’ का महासचिव नियुक्त किया गया था। 2001 से 2014 तक नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। 2014 में वाराणसी से सांसद बने। लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीतने के बाद देश के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही देश के युवाओं के लिए ‘स्टाइल आइकन’ बन गए।

वह लगातार दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बने हैं और गैर कांग्रेस पीएम के तौर पर सबसे लंबा कार्यकाल पूरा किया है। उन्होंने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 2014 में लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे मोदी ने जिस तरह से लोकतंत्र के मंदिर को साष्टांग प्रणाम किया था वो तस्वीर आज भी हर किसी के जेहन में है।