बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में ‘हाईवे नाइट्स’ ऑस्कर-2023 के हुई लिए नामित – प्रकाश झा ने निभाई है मुख्य भूमिका

504

काशी के प्रतिभावान अभिनेता विवेक त्रिपाठी की शॉर्टफिल्म ‘हाईवे नाइट्स’ ऑस्कर-2023 के लिए नामित हुई है। हाईवे पर सेक्स वर्कर के रूप में काम करने वाली एक किशोरी के जीवन में बदलाव की कहानी पर आधारित इस शॉर्टफिल्म में विवेक ट्रक के खलासी की भूमिका में हैं।

गंगा जल टू और सांड़ की आंख फिल्मों में मुख्य किरदार निभाने वाले दुनियाभर में ख्यात फिल्मकार प्रकाश झा ने फिल्म में ट्रक ड्राइवर का मुख्य किरदार निभाया है। फिल्म की शूटिंग दिसंबर 2020 में हुई थी। बेस्ट इंडिया शॉर्टफिल्म फेस्टिवल-21 में द ग्रैंड ज्यूरी प्राइज से नवाजे जाने के बाद यह फिल्म नियमानुसार ऑस्कर-2023 के लिए नामित हो गई है। इस फिल्म की थियेट्रिकल रिलीज़ दिसंबर के पहले सप्ताह में लॉस एंजिल्स में होगी।

फिल्म का निर्देशन शुभम सिंह ने किया है। इससे पहले उनके द्वारा निर्देशित फीचर फिल्म ‘पेनॉल्टी’ नेटफ्लिक्स पर धूम मचा चुकी है। फिल्म में खलासी की भूमिका निभाने वाले विवेक त्रिपाठी ने नागरी नाटक मंडली से वर्ष 2000 में अभिनय की शुरुआत की थी। 2008 में मुंबई से अभिनय में मास्टर डिग्री लेने के बाद छोटे पर्दे पर पदार्पण किया। क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया की दो सौ से अधिक कड़ियों में लीड रोल करने के बाद उन्होंने दूरदर्शन के लिए फिरंगी और मुआवजा जैसे चर्चित धारावाहिक किये। इन दिनों उनका डेली शो राखी और सिंदूर डीडी किसान पर रोजाना रात आठ बजे देखा जा सकता है। बीते साल ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हुई फिल्म ‘सोनम गुप्ता बेवफा है’ में विवेक के अभिनय की खूब प्रशंसा हुई थी।