बीजेपी सैफुद्दीन सोज के साथ कैदी जैसा व्यवहार कर रही है : प्रियंका गाँधी

74

जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस नेता सैफुद्दीन सोज की कथित नजरबंदी का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि सैफुद्दीन सोज साहब ने भारतीय लोकतंत्र की प्रक्रियाओं को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाई है. उनके साथ कैदी जैसा व्यवहार करके भाजपा सरकार लोकतंत्र को कुचल रही है.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने आगे लिखा, ‘जम्मू-कश्मीर में एक साल से तानाशाही कायम है. मैं सरकार को याद दिलाना चाहती हूं कि भारत एक ‘धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य’ है.’ गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त से ही सैफुद्दीन सोज को घर से बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है. सैफुद्दीन सोज का आरोप है कि उन्हें नजरबंद करके रखा गया है.

सैफुद्दीन सोज के बेटे सलमान ने आरोप लगाया कि सरकार सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोली है. सैफुद्दीन सोज नजरबंद हैं. हालांकि जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया गया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री के मूमेंट पर कोई पाबंदी नहीं है. सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि झूठ बोलने का कोई सवाल ही नहीं है और सोज एक आजाद आदमी हैं.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा, ‘सैफुद्दीन सोज पूर्व सांसद और मंत्री गिरफ्तार या नजरबंद नहीं हैं. वह दो बार अक्टूबर और दिसंबर में दिल्ली जा चुके हैं. जहां भी वह सामान्य सुरक्षा के साथ कहीं भी जा सकते हैं. माननीय सुप्रीम कोर्ट में झूठ बोलने का कोई सवाल ही नहीं है.’

बीते दिनों ही सैफुद्दीन सोज ने कहा था कि अब वे सुप्रीम कोर्ट से भी झूठ बोल रहे हैं कि मैं एक आजाद आदमी हूं. मैं इसके लिए कोर्ट जाऊंगा. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह कहीं भी जाने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन उसके आवास पर तैनात पुलिस कर्मी उसे बाहर जाने से रोक रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि यह जगह पुलिस स्टेट बन गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here